इंग्लैंड की ये बड़ी यूनिवर्सिटी सिखाएगी प्रोस्टीट्यूट बनना, शुरू किया खास कोर्स

Smart News Team, Last updated: Tue, 16th Nov 2021, 10:56 AM IST
  • इंग्लैंड कि यह यूनिवर्सिटी वेश्यावृत्ति के लिए खास कोर्स शुरू करने जा रहा है. वेश्यावृत्ति में शामिल छात्रों या बाहरी लोगों को सुरक्षित रहने के लिए विश्वविद्यालय के छात्र संघ ने एक खास कोर्स की पेशकश की है.
इंग्लैंड के डरहम विश्वविद्यालय ने एक अजीबोगरीब कोर्स शुरू करने जा रहा है.

अब वह दिन भी आएगा जब जब वेश्‍याएं अपने ग्राहकों के पास जाएंगी और अपना सर्टिफिकेट दिखाकर कहेंगी कि उनके पास वेश्‍यावृत्ति का डिप्‍लोमा है.आपको सुनने अजीब जरूर लग रहा होगा. पर यह सच है. इंग्लैंड के डरहम विश्वविद्यालय ने एक अजीबोगरीब कोर्स शुरू करने जा रहा है. एक प्रोफेशनल कोर्स शुरू करने की घोषणा कर एक नए विवाद को जन्म दे दिया है. यह कोर्स भी कोई ऐसा-वैसा नहीं है बल्कि वेश्यावृति का कोर्स है. खास बात है कि इस कोर्स के लिए खुद छात्रों ने आगे कदम बढ़ाया है.

उच्च शिक्षा राज्य मंत्री ने दी तीखी प्रतिक्रिया

दरअसल इंग्लैंड कि यह यूनिवर्सिटी वेश्यावृत्ति के लिए खास कोर्स शुरू करने जा रहा है. वेश्यावृत्ति में शामिल छात्रों या बाहरी लोगों को सुरक्षित रहने के लिए विश्वविद्यालय के छात्र संघ ने एक खास कोर्स की पेशकश की है. छात्रसंघ ने बाकायदा विज्ञापन के जरिए सभी छात्रों और कर्मचारियों को ई-मेल किया है. वहीं इसे लेकर यूके में उच्च शिक्षा राज्य मंत्री ने तीखी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा कि इस कोर्स के जरिए इस धंधे को वैध बनाने और छात्रों को उनके कर्तव्य से हटाने की कोशिश की जा रही है.

दूल्हा निकला पक्का सपाई, शादी के कार्ड पर छपवाई अखिलेश सरकार की उपलब्धियां

छात्रों ने खुद किया पाठ्यक्रम तैयार

टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, डरहम छात्र संघ ने खुद ही वेश्यावृत्ति के लिए ऑनलाइन पाठ्यक्रम तैयार किया है. इसमें कोर्स को वेश्यावृत्ति उद्योग से जुड़े कर्मचारियों और छात्रों की सहायता और मार्गदर्शन के लिए खास तौर पर डिजाइन किया गया है. रिपोर्ट के अनुसार, इस प्रशिक्षण का उद्देश्य इसमें शामिल लोगों को सुरक्षित रखना है.

कोर्स को लेकर शूरू हुआ विरोध

इस कोर्स को लेकर विरोध भी शुरू हो गया है. उच्च शिक्षा राज्य मंत्री मिशेल डोनेलन ने इसे "खतरनाक उद्योग को वैध बनाने" और "अपने छात्रों की रक्षा के लिए अपने कर्तव्य का घोर उल्लंघन" करने के लिए विश्वविद्यालय की आलोचना की है। उन्होंने कहा, "कोई भी विश्वविद्यालय जो ऐसा करता है वह छात्रों की सुरक्षा के अपने कर्तव्य में गंभीर रूप से विफल हो रहा है." मंत्री ने आगे कहा, "यह सही है कि वेश्यावृत्ति में शोषित महिलाओं को समर्थन दिया जाना चाहिए, लेकिन यह कोर्स वेश्यावृत्ति की बिक्री को सामान्य बनाने का प्रयास करेगा, इसका विश्वविद्यालयों में कोई स्थान नहीं है."

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें