EPFO की पेंशन हो सकती है 1 से 6 हजार रुपये, सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टी की बैठक में फैसला !

Nawab Ali, Last updated: Sat, 20th Nov 2021, 1:22 PM IST
  • कर्मचारियों की पेंशन की मांग को लेका शनिवार को सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज की बैठक हो जा रही है. बैठक में कर्मचारियों की पेंशन को 1 हजार से बढ़ाकर 6000 किये जाने पर बड़ा फैसला हो सकता है. केंद्रीय ट्रैड यूनियन लंबे समय से पेंशन को बढ़ाने की मांग कर रहे हैं.
फाइल फोटो.

लखनऊ. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन 1 हजार रूपये पेंशन को 6 हजार किये जाने की मांग कर रही है जिसको लेकर शनिवार को सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टी की बैठक दिल्ली में होने जा रही है जिसमें इस पेंशन को बढ़ाकर 6 हजार तक किया जा सकता है. कहा जा रहा है कि ईपीएफओ ने दिल्ली में होने वाली बैठक में बोर्ड के सदस्यों ने एजेंडा तैयार कर लिया है. लेकिन केंद्रीय ट्रैड यूनियन लंबे समय से पेंशन को बढ़ाने की मांग कर रहे हैं.

ईपीएफओ के पैसो को लेकर काफी समय से विवाद चल रहा है. जिसकों लेकर आज ईपीएफओ ने दिल्ली में सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज की बैठक बुलाई है. पेंशन बढ़ाए जाने को लेकर मामला सुप्रीम कोर्ट में चल रहा है लेकिन ईपीएफओ को ही इस मामले में फैसला लेना है. जिसके लिए चर्चा चल रही है कि पेंशन को 6 हजार रूपये तक किया जा सकता है. ईपीएफओ के पैसों को निजी कॉर्पोरेट बांड में निवेश करने को लेकर विवाद बना हुआ है जिसको लेकर भी शनिवार को होने वाली इस बैठक में चर्चा की जा सकती है. ईपीएफ के पैसों पर फिलहाल 8.5 प्रतिशत की दर से ब्याज दिया है लेकिन कर्मचारी इसे 12 प्रतिशत टकरने की मांग कर रहे हैं कहा जा रहा है कि इस ब्याज दर में अभी कोई भी बदलाव होने की संभावना नहीं है.

लखनऊ: DG कांफ्रेंस में शामिल होंगे PM मोदी, तीन दिवसीय दौरे का ये है शेड्यूल

16 नवंबर को होने वाली सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज की बैठक को टाल दिया गया था जिसके बाद अब शनिवार को यह बैठक होने जा रही है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस बैठक में कई फैसलों पर हरी झंडी मिल सकती है. ईपीएफओ के पैसों को केंद्र सरकार ने निजी निजी कॉर्पोरेट बांड में निवेश करने को लेकर अनुरोध किया था जिस पर बैठक में चर्चा होनी है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें