EPFO: इन गलतियों के कारण अटक सकता है आपके PF का पैसा, रखें कुछ बातों का ध्यान

Smart News Team, Last updated: Wed, 7th Jul 2021, 5:00 PM IST
  • पीएफ का पैसा निकालने के लिए क्लेम अगर पास नहीं हुआ है तो आपके क्लेम में किसी प्रकार की गलती होगी. ऐसे में पीएफ क्लेम करते समय कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखें.
EPFO

आर्थिक तंगी के कारण कई लोगों ने पीएफ के पुरे पैसे निकाने के का क्लेम किया है. किसी का क्लेम पास हुआ तो किसी का क्लेम रिजेक्ट कर लिया गया. क्लेम रिजेक्ट होने के कई कारण होते हैं. क्लेम करने से पहले कुछ चीजों का ध्यान रखे ताकि आपका क्लमें रिजेक्ट न हो. जानते हैं उन गलतियों के बारे में जिसके कारण क्लेम रिजेक्ट हो जाता है. नौकरी पेशा वालों के लिए पीएफ सबसे सही सेविंग करने का तारीका है. साथ ही इसमें अच्छा ब्याज भी मिल जाता है. सकंट के समय में आप पीएफ के पैसे को निकाल सकते हैं. प्रोविडेंट फंड के रूल के अनुसार कुछ खास मौको पर रुपया निकाला जा सकता है.

वहीं कोरोना के दौर में कोविड एडवांस की भी योजना शुरू की हुई है. इसमें भी कुछ शर्तों को पूरा करना होता है. वैसे आपका सबकुछ ठीक है तो क्‍लेम को क्‍लीयर होने में सिर्फ तीन दिन का ही समय लगता है. कुछ मामलों में ही क्लेम अटक सकते है.

बैंक अकाउंट की जानकारी गलत होना

आपका बैंक अकाउंट नंबर सही होना चाहिए. आपका पीएफ क्‍लेम उसी अकाउंट में डिपॉजिट होता है जिसकी जानकारी आपने अपने ईपीएफओ रिकॉर्ड में दर्ज की हुई होती है. अगर आपने अकाउंट नंबर बदल दिया है तो इससे आपकी प्रक्रिया रुक सकती है. आपको आईएफएससी नंबर भी सही दर्ज करना होता है.

NTPC RRB Exam 2021: RRB NTPC एग्जाम की तारीखें घोषित, जानें कब है परीक्षा

आपका अकाउंट यूएएन लिंक होना जरूरी

आपका प्रोविडेंट फंड अकाउंट यूनिवर्सल अकाउंट (UAN) नंबर से अनिवार्य रूप से लिंक होना जरूरी है. लिंक ना होने से रुपया मिलने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. वहीं आपके यूएएन और ईपीएफ नंबर आधार कार्ड से लिंक होना जरूरी है. इसे आप घर बैठकर आराम से लिंक करा सकते हैं. एलआईसी की यह पॉलिसी मैच्‍योरिटी पर कराएगी हर महीने फिक्‍स्‍ड कमाई, कभी नहीं रहेगी रुपयों की किल्‍लत.

केवाईसी होना भी जरूरी

केवाईसी ना होने पर अगर किसी अकाउंट होल्‍डर की केवाईसी अधूरी है तो भी आपका ईपीएफओ क्‍लेम रिजेक्‍ट हो सकता है. आपकी के‍वाईसी डिटेल पूरी होने के साथ वेरीफाई होना जरूरी है. केवाईसी कंप्‍लीट और वेरिफाई है या नहीं इसकी जांच आप अपने मेंबर ई-सेवा अकाउंट में लॉग इन कर चेक कर सकते हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें