यूपी में घर बैठे ऑनलाइन खरीद सकेंगे 10 और 100 रुपये के ई-स्टांप

Smart News Team, Last updated: Wed, 10th Feb 2021, 8:48 AM IST
  •  उत्तरप्रदेश में जल्द ही ई-स्टांप की पहुंच लोगों तक पहुंचाई जाएगी। इसके लिए शासन और स्टॉक होल्डिंग के बीच बातचीत चल रही है। नई सुविधा के तहत दस और सौ रुपये के स्टांप ऑनलाइन घर बैठे खरीदे जा सकेंगे।
सांकेतिक फोटो

लखनऊ: प्रदेश के लोग जल्द ही ई-स्टांप ऑनलाइन खरीद सकेंगे। यह व्यवस्था शुरू होने पर लोगों को एजेंसियों और वेंडरों के चक्कर नहीं काटने होंगे। फिलहाल इसके लिए शासन और स्टॉक होल्डिंग के बीच वार्ता जारी है और सिक्यॉरिटी मानक भी तय किए जा रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक, ज्यादा मांग के कारण पहले 10 और 100 रुपये के ई-स्टांप की ऑनलाइन बिक्री शुरू की जाएगी।

प्रदेश में पेपर स्टांप बंद होने के बाद सिर्फ ई-स्टांप मिल रहे हैं। इनकी बिक्री के लिए राजधानी में तीन स्टॉक होल्डिंग एजेंसियों के अलावा 65 वेंडरों के पास लाइसेंस हैं। इसके बावजूद लोगों को आसानी और तय कीमत पर ई-स्टांप नहीं मिल रहे।

लॉक किए जाएंगे ई-स्टांप

निबंधन विभाग में जितने भी ई-स्टांप इस्तेमाल होते हैं, उन्हें लॉक कर दिया जाता है। इसके उलट बैंकों और अन्य संस्थानों में ई-स्टांप लॉक करने के फीचर नहीं हैं। इसी कारण साइबर स्पेशिएलिस्ट की टीम ऑनलाइन ई-स्टांप जारी करने से पहले इसे लॉक करने और दोबारा इस्तेमाल रोकने की फूलप्रूफ प्लानिंग कर रही है। एआईजी निबंधन राम अकबाल सिंह ने बताया कि फिलहाल नई व्यवस्था पर विचार किया जा रहा है। शासन के आदेश के बाद आगे की प्रक्रिया शुरू होगी।

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें