यूपी में अब बिना मास्क नहीं मिलेगी शराब, बीयर और भांग, आबकारी विभाग के आदेश जारी

Smart News Team, Last updated: 19/04/2021 07:42 PM IST
कोरोना महामारी के बीच यूपी में आबकारी विभाग ने शराब बीयर और भांग की बिक्री के लिए नए आदेश जारी किए हैं. आदेश के अनुसार दुकानों पर सोशल डिस्टेंसिंग, सेनेटाइजर और मास्क का पालन करना होगा.
शराब, बीयर और भांग की बिक्री के लिए UP में आबकारी विभाग ने नए आदेश जारी किए हैं.

लखनऊ. सोमवार को प्रदेश में आबकारी विभाग के अपर मुख्‍य सचिव संजय आर.भूसरेड्डी ने राज्य के सभी लाइसेंसी शराब, बीयर और भांग के फुटकर विक्रेताओं को आदेश दिए हैं कि दुकानों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाते हुए सेनेटाइजर की व्यवस्था के साथ ही बिक्री की जाए. बगैर मास्क पहने किसी भी व्यक्ति को शराब, बीयर और भांग नहीं दी जाए. इसके अलावा काउंटर पर मौजूद सभी सेल्समैन भी मास्क जरूर पहनें.

आबकारी विभाग के अपर मुख्‍य सचिव संजय आर.भूसरेड्डी ने बताया कि प्रदेश में अवैध शराब बनाने, बेचने और उसकी तस्करी की प्रभावी रोकथाम के लिए लगातार दबिश और चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है. विभाग द्वारा अप्रैल के दूसरे सप्ताह में प्रदेश में 876 मामले पकड़े़ गए थे जिसमें 31,331 लीटर अवैध शराब बरामद की गयी और शराब बनाने के लिए तैयार किये गये 73,310 किलो लहन को मौके पर नष्ट किया था. अवैध शराब के मामले में संलिप्त 330 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया और 34 वाहनों को जब्त किया गया. इनमें से अधिकांश मामलों में हरियाणा में बनी अवैध शराब पकड़ी जा रही है.

SDM सिटी समेत पुलिस फोर्स की रेड, पनकी एंडस्ट्रियल में 50 ऑक्सीजन सिलेंडर बरामद

अपर मुख्‍य सचिव ने यह भी बताया कि अप्रैल माह के दूसरे सप्‍ताह में गौतमबुद्धनगर में प्रवर्तन कार्रवाई के दौरान हरियाणा में बनी 20 पेटी अवैध विदेशी शराब बरामद करते हुए एक व्‍यक्ति को गिरफ्तार किया गया था. इसके अलावा बदाँयू के ग्राम पिसनहारी में दबिश देकर 25 लीटर रेक्टिफाइड स्प्रिट, 15 पेटी नकली देशी शराब, नकली क्‍यू.आर.कोड, रैपर, एक कार और एक मोटसाइकिल के साथ तीन व्‍यक्तियों को गिरफ्तार किया गया था.

इसके अलावा बागपत में अहेड़ा के जंगल से 10 पेटी संतरा ब्राण्‍ड की अवैध देशी शराब, एक ट्रैक्‍टर ट्राली और एक बाइक के साथ तीन व्‍यक्तियों को गिरफ्तार किया गया था. इसके अतिरिक्‍त एक अन्‍य कार्रवाई में एक कार से 687 पौव्‍वा अवैध विदेशी शराब बरामद करते हुए दो व्‍यक्तियों को गिरफ्तार किया गया था. शामली में बिडौली चेकपोस्‍ट पर चेकिंग के दौरान एक वाहन से अवैध मिथाइल अल्‍कोहल के 6 ड्रम पकड़े गये और मौके से 2 अभियुक्‍तों को गिरफ्तार करते हुए थाना झिंझाना में मुकदमा दर्ज कराया गया.

HC ऑर्डर के बावजूद पांच जिलों में नहीं लगेगा लॉकडाउन, जानें क्या बोली योगी सरकार

इसके अतिरिक्त सहारनपुर के सरसांवा चेकपोस्‍ट में एक हुण्‍डई कार से हरियाणा में बिक्री के लिए जा रही 39 पेटी अवैध देशी शराब बरामद करते हुए एक व्‍यक्ति को मौके से गिरफ्तार किया गया था. गौतमबुद्धनगर में एक महिन्‍द्रा बोलेरो से हरियाणा राज्‍य में बिक्री के लिए जा रही 912 पौवा अवैध विदेशी शराब बरामद करते हुए 3 अभियुक्‍तों को गिरफ्तार किया गया था.

एक अन्‍य कार्रवाई में विदेशी शराब की दुकान से 95 बोतल, 249 अद्धे और 597 पव्वे अवैध शराब को बरामद किया गया था. साथ ही दुकान को सील करते हुए लाइसेंसी और सेल्समैन के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया था. इसके अतिरिक्‍त रोड चेकिंग के दौरान एक वाहन से आठ पेटी अवैध बीयर और दो पेटी अवैध विदेशी शराब बरामद की गई था. इस मामले में गिरफ्तार दो व्‍यक्तियों के विरूद्ध मुकदमा दर्ज कराया गया था. इटावा में देशी शराब दुकान सरैया चुंगी से 22 पौव्‍वे अवैध देशी शराब, खाली शीशी और ढक्कन बरामद करते हुए विक्रेता को गिरफ्तार किया गया और दुकान को सील कर निलम्‍बन की कार्रवाई की गयी. फतेहपुर में एक स्विफ्ट कार से 1439 पव्वा अवैध देशी शराब और नकली क्‍यू.आर.कोड बरामद कर एक व्‍यक्ति को मौके से गिरफ्तार किया गया था.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें