प्रधानमंत्री नारी शक्ति योजना के तहत सरकार महिलाओं को दे रही 2.20 लाख रूपये?

Atul Gupta, Last updated: Sat, 20th Nov 2021, 4:20 PM IST
  • दावा किया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नारी शक्ति योजना के तहत महिलाओं को सरकार की तरफ से 2.20 लाख रूपये दिए जा रहे हैं ताकि वो व्यापार कर सकें.
प्रधानमंत्री नारी शक्ति योजना का वायरल सच (सांकेतिक तस्वीर)

लखनऊ: महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर करने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें कई तरह की स्कीम चलाती हैं जिसका लाभ उठाकर महिलाएं आर्थिक रूप से खुद के पैरों पर खड़ी हो सकें. सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रही है जिसमें दावा किया गया है कि प्रधानमंत्री नारी शक्ति योजना के तहत महिलाओं के खाते में 2 लाख 20 हजार रूपये जमा किए जा रहे हैं ताकि वो रोजगार कर सकें. ये भी कहा जा रहा है कि इस स्कीम के साथ एक विकल्प और भी है और वो है 25 लाख रूपये तक बिना गारेंटी के ब्याज मुक्त लोन लोन भी मिल रहा है.

सोशल मीडिया पर चल रही इस वीडियो की जब पड़ताल की गई तो पता चला ऐसी कोई स्कीम नहीं है और व्हाट्सएप पर जो ये जानकारी दी जा रही है वो पूरी तरह गलत है. पीआईबी फैक्ट चेक ने इस खबर का स्क्रीनशार्ट लगाकर ट्वीट किया है. पीआईबी फैक्टचेक ने इसके साथ ही मैसेज में लिखा-एक YouTube वीडियो में यह दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार सभी महिलाओं को 'प्रधानमंत्री नारी शक्ति योजना' के तहत 2 लाख 20 हजार रूपए की नकद धनराशि और साथ ही 25 लाख तक का लोन दे रही है. यह दावा फर्जी है. केंद्र सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है.

केंद्र सरकार की एजेंसी समय-समय पर ऐसे फेक मैसेज से लोगों को अवगत करवाती रहती है लेकिन ये सोशल मीडिया का जमाना है जहां व्हाट्सएप और दूसरे प्लेटफॉर्म पर बहुत तेजी से फेक न्यूज फैलती है इसलिए सावधान रहें. अगर आपको भी कोई ऐसा मैसेज भेजता है तो हमें बनाएं. हम आपको खबर की असलियत बताएंगे साथ ही फेक न्यूज से सावधान रहें.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें