Fact Check: दिवाली-छठ पर बिक रहे केले में जहरीला कीड़ा! 12 दिन में मौत, वायरल वीडियो

Atul Gupta, Last updated: Wed, 3rd Nov 2021, 3:24 PM IST
  • सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें केले के भीतर से एक सफेद रंग का बड़ा सा कीड़ा निकलता हुआ नजर आ रहा है. कहा जा रहा है कि ये केला खाने वाले शख्स को बुखार, उल्टी, दस्त और सिर में दर्द की तकलीफ होगी और वो 12 दिन के भीतर मर जाएगा. जानिए वायरल वीडियो का क्या है सच?
केले से कीड़ा निकलने का दावा (फोटो- सोशल मीडिया)

लखनऊ: दिवाली 2021 से लेकर छठ पूजा 2021 तक एक फल जो हर पूजा-पाठ में चढ़ता है वो है. हर मौसम में मिलने वाला फल केला लगभग घर घर में खाया जाता है. लेकिन अगर आपके पता चले कि जो केला आप खा रहे हैं उसमें एक अजीब सा कीड़ा निकल रहा है तो आपको कैसा लगेगा? सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहै है जिसमें एक शख्स केले के भीतर से पतला सांप के आकार का बिलकुल सफेद कीड़ा खींचकर बाहर निकाल रहा है. वीडियो में दावा किया जा रहा है कि इस कीड़े का नाम हेलिकोबेक्टर है जो केले को जहरीला बना देता है.

ये भी दावा किया जा रहा है कि इस केले को खाने वाले शख्स को डायरिया, उल्टी, सिर दर्द जैसी बीमारियां होंगी और वो 12 घंटे के अंदर मर भी सकता है. ये खबर फैलने के बाद लोग जमकर इस वीडियो को एक दूसरे को भेज रहे हैं और केला ना खाने की सलाह दे रहे हैं. आखिर केले में ये कौन सा कीड़ा घुस गया है जो आदमी को 12 घंटे में मार सकता है? हिंदुस्तान स्मार्ट टीम ने ट्विटर पर वायरल हो रहे इस वीडियो की. हमने जांच में पाया कि ये वीडियो पूरी तरह फेक है. सबसे पहले तो ये समझ लें कि हेलिकोबेक्टर फल के भीतर रह ही नहीं सकता, दूसरी बात ये कि ये एक बैक्टीरिया है जो इतना बड़ा हो ही नहीं सकता जितना वीडियो में दिखाया जा रहा है.

पटना जू में धूप का मजा लेते नाग-नागिन करने लगे रोमांस, वीडियो वायरल

दूसरी बात ये कि देश के किसी शहर से केले में कीड़ा निकलने की खबर नहीं आई है. वीडियो और खबर की पड़ताल करते हुए हमें अबु धाबी एग्रीकल्चर एंड फूड सेफ्टी अथॉरिटी का ट्वीट मिला जिसमें इस वीडियो को फेक करार दिया गया था साथ ही ये भी कहा गया था कि वीडियो में बताया गया तथ्य पूरी तरह गलत और भ्रामक है. हिंदुस्तान स्मार्ट अपने पाठकों से भी अपील करता है कि अगर आपको ऐसा वीडियो कोई भेजे तो उसे तुरंत रोकें साथ ही हमारी खबर का लिंक भी उन्हें भेजें ताकि फेक न्यूज फैलने से रोका जा सके. आपका केला बिलकुल सुरक्षित है. बिना किसी तनाव के आप केला खा-खिला सकते हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें