LDA की नए टाउनशिप में किसान भी होंगे हिस्सेदार

Smart News Team, Last updated: 01/12/2020 03:17 PM IST
  • सुलतानपुर रोड पर प्रस्तावित नई टाउनशिप में किसानों को बड़ी सौगात मिलेगी. जिस जमीन पर यह इलाका आबाद होगा, वहां वे कारोबारी बन पाएंगे.
फाइल फोटो

लखनऊ: सुलतानपुर रोड पर प्रस्तावित नई टाउनशिप में किसानों को बड़ी सौगात मिलेगी. उनकी जिस जमीन पर यह इलाका आबाद होगा, वहां वे कारोबारी बन पाएंगे. इसके लिए उन्हें लैंड पूलिंग के जरिए मिश्रित भू उपयोग वाले प्लाट आवंटित होंगे, जिन पर वे 26 प्रकार की व्यावसायिक गतिविधियां चला सकेंगे. एलडीए की कोशिश है कि खेतीयोग्य जमीन जाने के बाद किसान खाली हाथ न रह जाएं. भविष्य में परिवार पालने का रास्ता भी खुले.

योजना के मुताबिक, टाउनशिप में जिन किसानों की जितनी खेती योग्य जमीन जाएगी, उसके एवज मे उन्हें एक चौथाई हिस्से का प्लाट मिलेगा. साथ ही कमर्शियल इलाके में कारोबार करने के लिए दुकान खोलने की सुविधा भी दी जाएगी.

1 किमी दूर से ही रफ्तार नाप लेगा रेडियो लेजर रडार

एलडीए सचिव पंकज गंगवार ने बताया कि किसानों संग चरणबद्ध तरीके से वार्ता चल रही है. लैंड पूलिंग के अंतर्गत प्लाट मिलने के फायदे बताए जा रहे हैं. योजना के तहत, 9 गावों की जमीन किसानों से सुलतानपुर रोड पर ली जानी है, जो करीब 1700 एकड़ के आसपास है.

मेरठ : एमएलसी चुनाव कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शुरू

एलडीए अधिकारी सुलतानपुर टाउनशिप पर जमीन का अधिग्रहण करने के लिए चौपाल लगाएंगे. चौपाल में किसानों को समझाया जाएगा कि एलडीए को जमीन देने के बाद भी वे इसके मालिक बने रहेंगे. साथ ही व्यापार के लिए मिश्रित भू उपयोग के लिए भी उन्हें जमीन मिलेगी. इसका खाका तैयार कर लिया गया है. किसानों के मानते ही जमीन लेने का काम शुरू कर दिया जाएगा. साथ ही किसानों के साथ संबंधित जमीन पर काम करने की एलडीए की योजना है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें