NHAI हाईवे पर बिना फास्टैग 1 जनवरी से कैश में दोगुना टोल टैक्स लेन फाइन

Smart News Team, Last updated: 22/11/2020 07:33 PM IST
  • भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) 1 जनवरी 2020 से सभी टोल प्लाजा को कैश लेस करने जा रही है. जिसके लिए हाईवे से गुजरने वाली सभी गाड़ियों पर फास्टैग लगा होना अनिवार्य किया जाने वाला है. यदि आपने अपने वाहन में फास्टैग नहीं लगवाया है तो लगवा ले नहीं तो अगले साल से टोल प्लाजा से गुजरे पर दोगुने रुपए देने पड़ सकते है.
NHAI टोल पर बिना फास्टैग गाड़ी निकालना 1 जनवरी से महंगा

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) अगले साल 1 जनवरी 2020 से सभी हाइवे टोल प्लाज़ा पर कैश लेन देन कि सुविधा बन्द करने जा रहा है. यदि आप हाइवे पर सफर करते है तो अपने वाहन पर फास्टैग जरूर लगवा ले नहीं तो दोगुने पैसे देने पड़ सकते है. एनएचएआई के सभी टोल प्लाज़ा को नए साल से पूरी तरह से कैश लेस करने की तैयारी की जा रही है.

फास्टैग नहीं लगवाया है तो जल्दी कीजिए, इस दिन से NHAI टोल पर बंद होंगी कैश लेन

वर्तमान समय मे टोल प्लाज़ा पर कैश के जरिए टोल टैक्स लिया जाता है. जिससे एक गाड़ी के पीछे एक गाड़ियों का लाइन लग जाता है और हाइवे पर गाड़ियों की रफ्तार धीमे हो जाने से ट्रैफिक भी लग जाते है. इससे निजात पाने के लिए एनएचएआई ने सभी टोल प्लाज़ा को कैश लेस करने की सोची है. जिसके तहत सभी गाड़ियों पर फास्टैग लगा होना अनिवार्य कर दिया है.

1 जनवरी से टोल प्लाजा होगा कैश लैस, फास्टैग अनिवार्य, जानिए कहां और कैसे मिलेगा

यदि गाड़ियों पर फास्टैग नहीं लगे होंगे तो आपके जेब से टोल टैक्स के दोगुने पैसे वसूले जा सकते है. अभी के वर्तमान समय मे यदि कोई गाड़ी बिना फास्टैग लगाए उन टोल प्लाज़ा से गुजर जाती है जहां से सिर्फ फास्टैग की गाड़ियों का ही जाना अनिवार्य होता है तो हमसे टोल टैक्स दोगुना वसूल लिया जाता है. तो हो सकता है कि 1 जनवरी से सभी टोल प्लाजो को कैश लेस करने के बाद आपने अपने वाहन में फास्टैग नहीं लगवाया है. तो आपसे दोगुने पैसे लिए जा सकते है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें