फ्लिपकार्ट होलसेल बढ़ाएगा किराना कारोबार तक पहुंच, 2021 के अंत तक 2700 शहरों को देगा सेवाएं

Smart News Team, Last updated: Thu, 19th Aug 2021, 9:10 PM IST
  • लखनऊ. किराना कारोबार तक पहुंच बढ़ाने को फ्लिपकार्ट होलसेल दिसंबर तक भारत में अपनी मौजूदगी तीन गुना से अधिक करेगा. अनुमान है कि जुलाई से दिसंबर 2021 तक किराना में ईकॉमर्स का चलन लगभग तीन गुना तक बढ़ जाएगा, इससे इशारा मिलता है की बी2बी ईकोसिस्टम खरीद के लिए डिजिटल तरीके को अपना रहा है. 2021 के अंत तक फ्लिपकार्ट होलसेल पर पंजीकृत सप्लायरों की संख्या 58 प्रतिशत तक बढ़ जाएगी, इससे स्थानीय व्यापार के ईकोसिस्टम के साथ ही आजीविका को भी बढ़ावा मिलेगा. साल के आखिर तक फ्लिपकार्ट होलसेल भारत के लगभग 2,700 शहरों में किराना स्टोर्स को सेवाएं देगा, लाखों छोटे कारोबारों को डिजिटल तकनीक का लाभ मिलेगा.
फ्लिपकार्ट होलसेल बढ़ाएगा किराना कारोबार तक पहुंच.

लखनऊ. भारत में विकसित फ्लिपकार्ट ग्रुप के डिजिटल बी2बी मार्केटप्लेस फ्लिपकार्ट होलसेल ने आज घोषणा की है कि वह दिसंबर तक भारत में अपनी मौजूदगी को तीन गुना करते हुए देश के 2,700 शहरों तक पहुंचा देगा. कंपनी का लक्ष्य है कारोबार को आसान बनाना और देश भर के लाखों छोटे कारोबारों एवं किराने की दुकानों की सम्पन्नता में योगदान देना.

सितंबर 2020 में लांच किए गए फ्लिपकार्ट होलसेल ने 2021 के पहले 6 महीनों के दौरान दमदार वृद्धि दर्ज की है, जो इसलिए हुई क्योंकि खुदरा विक्रेताओं और किराना ने ईकॉमर्स को तीव्रता से अपनाया. बीते वर्ष के मुकाबले इस वर्ष जनवरी से जून के दौरान फ्लिपकार्ट होलसेल पर किराना द्वारा ईकॉमर्स को अपनाए जाने की गति दोगुनी हो गई. इस हिसाब से बीते साल जुलाई से दिसंबर की अवधि के मुकाबले 2021 की उसी अवधि में 180 प्रतिशत की वृद्धि देखने को मिल सकती है.

फ्लिपकार्ट होलसेल ने उन सप्लायरों की आमद में भी वृद्धि दर्ज की है जो डिजिटल बी2बी मार्केटप्लेस पर आए हैं. उम्मीद है की 2021 में सप्लायरों की संख्या में 58 प्रतिशत बढ़ोतरी होगी, जिससे स्थानीय व्यापार का ईकोसिस्टम और आजीविका दोनों को बढ़ावा मिलेगा. कंपनी ने हाल ही में अपने बैस्ट प्राइस कैश-एंड-कैरी बिज़नेस की ब्रांडिग नए सिरे से की है जिसे 2020 में वालमार्ट इंडिया से अधिग्रहित किया गया. कंपनी अपने ओमनीचैनल बिज़नेस मॉडल के माध्यम से किराना की वृद्धि एवं सम्पन्नता के लिए प्रतिबद्ध है. 

RBI ने बदले बैंक लॉकर नियम, नुकसान होने पर ग्राहकों को ऐसे मिलेगी राहत

आदर्श मेनन, सीनियर वाइस प्रेसिडेंट एवं हैड - फ्लिपकार्ट होलसेल ने कहा, ’’हमने बी2बी रिटेल ईकोसिस्टम में समृद्धि लाने और देश भर के किराना कारोबारियों की स्थानीय दिक्कतों का हल देने के लिए फ्लिपकार्ट होलसेल लांच किया. महामारी द्वारा खड़ी की गई चुनौतियों के बावजूद हमें किराना की ओर से जबरदस्त प्रतिक्रिया देखने को मिली है जो अब डिजिटलीकरण के फायदे उठा रहे हैं और ईकॉमर्स को अपनी खरीद का प्रमुख तरीका बनाने लगे हैं. हम फ्लिपकार्ट की तकनीकी ताकत का दोहन करते रहेंगे तथा देश भर में आजीविका एवं स्थानीय सप्लायर ईकोसिस्टम को बेहतर बनाने के लिए काम जारी रखेंगे.’’

फ्लिपकार्ट होलसेल ने जनवरी से जून 2021 के दौरान किराना ग्राहक आधार में 17 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की (पिछले साल की इसी अवधि के मुकाबले); इससे प्रकट होता है की किराना कारोबारी इस प्लैटफॉर्म पर कितना भरोसा कर रहे हैं. आशा है की जुलाई-दिसंबर 2020 के मुकाबले जुलाई-दिसंबर 2021 में किराना ग्राहक आधार में 33 प्रतिशत की वृद्धि होगी.

किराना स्टोर्स फ्लिपकार्ट होलसेल का सबसे अहम सैगमेंट बने रहेंगे और आकर्षक कीमतों पर बेहतर उत्पाद, कर्ज सुविधा, भुगतान विकल्प मुहैया कराएंगे तथा फीट-ऑन-स्ट्रीट ऐसोसिएट्स, ऐप और कैश-ऐंड-कैरी स्टोर्स के माध्यम से ऐंड-टू-ऐंड सेवाएं प्रदान करते रहेंगे. फ्लिपकार्ट होलसेल की रिब्रांडिंग किराना कारोबार के लिए निर्बाध रहेगी जिससे उन्हें पहले जैसी सुविधा प्राप्त होती रहेगी. इसके साथ, सभी बैस्ट प्राइस टचपॉइंट अब फ्लिपकार्ट होलसेल हो जाएंगे और यह एक प्रमुख ओमनी चैनल बी2बी प्लैटफॉर्म बन जाएगा.

फ्लिपकार्ट होलसेल को फ्लिपकार्ट ग्रुप के अनुभव और उसकी डिजिटल क्षमता का लाभ हासिल है तथा यह इनका उपयोग किरान और रिटेलर्स की बेहतर सेवा में करता है जो अब बड़ी तादाद में ईकॉमर्स को खरीददारी के मुख्य साधन के तौर पर अपना रहे हैं. फ्लिपकार्ट होलसेल देश भर में 15 लाख से अधिक सदस्यों को सेवाएं प्रदान करता है जिनमें किराना, होरेका (होटल, रेस्टोरेंट व कैफेटेरिया) तथा दफ्तर व संस्थान शामिल हैं.

फ्लिपकार्ट होलसेल ग्राहक की पहुंच कई किस्म की सुविधाओं/फायदों तक हो जाती है जिनमें शामिल हैं: फ्लिपकार्ट-आश्वासित क्वालिटी उत्पादों की व्यापक रेंज, आसान व सुविधाजनक ऑर्डर रिटर्न व उनकी दुकानों तक तेज़ी से सामान पहुंचाना जिसके साथ आसान ट्रैकिंग सुविधा है और हर उत्पाद पर उन्हें बेहतर मार्जिन भी प्राप्त होता है. 

नीलाम होगा यूपिका का मुख्यालय, 400 करोड़ से अधिक विभाग पर कर्जा

फ्लिपकार्ट ग्रुप के बारे में

फ्लिपकार्ट ग्रुप भारत के अग्रणी डिजिटल कॉमर्स समूहों में से एक है और इसकी ग्रुप कंपनियों में शामिल हैं- फ्लिपकार्ट, मिंत्रा, फ्लिपकार्ट होलसेल और क्लीयरट्रिप. यह ग्रुप भारत के अग्रणी भुगतान ऐप्स में से एक फोनपे का बहुलांश शेयरधारक भी है.

2007 में शुरु हुई फ्लिपकार्ट ने लाखों ग्राहकों, विक्रेताओं, व्यापारियों व लघु कारोबारों को इस काबिल बनाया कि वे भारत की डिजिटल कॉमर्स क्रांति का हिस्सा बन सकें. 35 करोड़ प्रयोक्ताओं वाला फ्लिपकार्ट 80 से अधिक श्रेणियों में 15 करोड़ से भी ज़्यादा उत्पाद पेश करता है. भारत में कॉमर्स को जन-जन तक पहुंचाने, पहुंच और वहनीयता को आगे बढ़ाने, ग्राहकों को खुश करने, लाखों रोजगार पैदा करने, उद्यमियों की पीढ़ियों एवं एमएसएमई को सशक्त करने वाले कदमों से हमें जो सफलता हासिल हुई उससे हमें ऐसी चीज़ें इनोवेट करने में मदद मिली जो इस उद्योग में पहली बार हुई हैं. फ्लिपकार्ट को कैश ऑन डिलिवरी, नो कॉस्ट ईएमआई और ईज़ी रिटर्न जैसी ग्राहक केन्द्रित पहलों के लिए जाना जाता है जिन्होंने करोड़ों भारतीयों के लिए ऑनलाइन शॉपिंग को ज्यादा पहुंचनीय व किफायती बना दिया. अपनी ग्रुप कंपनियों के साथ फ्लिपकार्ट टेक्नोलॉजी के माध्यम से देश में कारोबार के तरीके को बदलने के लिए प्रतिबद्ध है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें