खाद्य पदार्थों में मिलावट की जांच होगी तेज, मंडल मुख्यालयों पर बनेगी एफएसडीए लैब

Smart News Team, Last updated: Thu, 11th Feb 2021, 10:31 AM IST
  •   प्रदेश सरकार ने प्रदेश के सभी मंडल मुख्यालय में एफएसडीए लैब खोलने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए सभी मंडलों में जमीन चिह्नित कर ली गई है। लैब के साथ ही मंडल मुख्यालय में एफएसडीए का दफ्तर बनेगा, इसमें एफएसडीए की सभी विंग में काम करने वाले अधिकारी एक साथ बैठेंगे।
लैब की सांकेतिक फोटो

लखनऊ : प्रदेश के सभी मंडलों में खाद्य पदार्थों के नमूनों की जांच के लिए एक-एक प्रयोगशाला बनेगी। साथ ही मुख्यालय भवन में ही एफएसडीए के सभी विंग के कार्यालय होंगे। इसके लिए जमीनों को चिह्नित करने की कवायद तेज कर दी गई है।

प्रदेश के सभी जिलों में एफएसडीए की टीमें खाद्य पदार्थों के नमूने लेकर जांच के लिए भेजती हैं। राजकीय जन विश्लेषक प्रयोगशालाएं कम होने से अक्सर जांच रिपोर्ट आने में देरी होती है। खाद्य पदार्थों के नमूनों की जांच समय पर हो सके, इसीलिए शासन ने सभी मंडलों में प्रयोगशाला खोलने के निर्देश दिए हैं। जिस जगह प्रयोगशाला खोली जाएगी, उसी परिसर में एफएसडीए का मुख्यालय, डिविजन कार्यालय और जिले का कार्यालय बनाया जाएगा, ताकि विभाग के सभी अफसर एक ही परिसर में रहकर काम कर सकें।

यूपी में साइकल-रिक्शा के लिए भी बनेंगे सड़क सुरक्षा नियम

जल्द आएगी जांच रिपोर्ट

प्रदेश में मौजूदा समय सिर्फ छह राजकीय जन विश्लेषक प्रयोगशालाएं हैं। लखनऊ के अलावा आगरा, गोरखपुर, मेरठ, झांसी और वाराणसी में प्रयोगशालाएं सुचारू रूप से चल रही हैं। इन्हीं छह प्रयोगशालाओं में प्रदेश के सभी जिलों से लिए जाने वाले नमूनों की जांच मंडल बदलकर करवाई जाती है। एक मंडल से लिए गए नमूने को पारदर्शिता बनाए रखने के लिए दूसरे मंडल की प्रयोगशाला में ही जांच के लिए भेजा जाता है। एफएसडीए के डीओ  एसपी सिंह का कहना है कि सभी मंडलों में प्रयोगशालाएं बनने से नतीजे जल्दी आएंगे और कार्रवाई भी समय पर हो सकेगी।

बसंत पंचमी से शुरू होगी मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना, जानें कैसे लें इसका लाभ

इन मंडलों में तलाश ली गई जमीन

कानपुर मंडल, बस्ती मंडल, देवी पाटन मंडल, अलीगढ़ मंडल और सहारनपुर मंडल समेत अधिकतर मंडलों में एफएसडीए के कार्यालयों और प्रयोगशाला के लिए जमीन चिन्हित कर ली गई है। मंडलों में जल्द ही भवन का ले-आउट तैयार करवाकर प्रयोगशाला व कार्यालयों के निर्माण करवाने की कवायद शुरू करवाई जाएगी। सूत्रों का कहना है कि इसको लेकर हाल ही में शासन में हुई बैठक में निर्माण कार्य की रूपरेखा तैयार की गई है। आगे की प्रक्रिया भी जल्द शुरू करवाई जाएगी।

अलीगंज स्थित मुख्यालय में बनेंगे कार्यालय

राजधानी में एफएसडीए का मुख्यालय अलीगंज में स्थित है। उसी में राजकीय जन विश्लेषक प्रयोगशाला भी है। डिविजन कार्यालय मंडलायुक्त कार्यालय और जिला कार्यालय कलेक्ट्रेट में है। अलीगंज स्थित मुख्यालय भवन परिसर में खाली पड़ी जमीन में भवन का विस्तार करवाया जाएगा।

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें