विदेशी दंपति ले रहे यूपी के अनाथ बच्चों को गोद, योगी सरकार की मुहिम का असर

Smart News Team, Last updated: Tue, 24th Nov 2020, 5:07 PM IST
  • उत्तर प्रदेश के अनाथ बच्चों को आश्रय के साथ परिवार सुख की छाया मिल सके इसके लिए योगी सरकार गोद लेने की प्रक्रिया पर जोर दे रही है. योगी सरकार के मुहिम से विदेशी दंपति बालगृहों में आश्रित बेटियों को गोद लेने के लिए आगे आ रहे हैं.
योगी सरकार की मुहिम के तहत बच्चों को गोद ले रहे विदेशी दंपति

लखनऊ. प्रदेश के निराश्रित बच्चों को योगी सरकार आश्रय के साथ उनको परिवार की सुख की छाया मिल सके इसके लिए गोद लेने की प्रक्रिया पर जोर दे रही है. योगी सरकार मुहिम के तहत विदेशी दंपति बालगृहों में आश्रित बेटियों को गोद लेने के लिए आगे आ रहे हैं. देश में बच्चों को गोद लेने का काम CARA नाम की एक सेंट्रल एजेंसी देखती है जिसकी मंजूरी के बाद ही किसी परिवार को बच्चा गोद लेने की इजाजत मिलती है.

बताते चलें कि मिशन शक्ति के दूसरे फेज में एक ओर जहां महिला अधिकारों के साथ बाल अधिकार, कन्या भ्रूण हत्‍या, यौन अपराधों की रोकथाम के प्रति जागरूकता अभियान चलाए जा रहे हैं, बेटियों को विदेशी दंपति का प्‍यार और सहारा दिलवाकर यूपी सरकार ने मिसाल पेश की है. इसके तहत बेल्जियम, स्‍पेन, इटली, कनाडा, फ्रांस, इटली, माल्‍टा और अन्‍य देशों से कई निसंतान दंपतियों ने प्रदेश के कई राजकीय बालगृहों से इन बच्‍चों को अपनाया है.

लखनऊ: सर्द हवाओं के चलते तापमान में गिरावट, बढ़ी सिहरन

यूपी में राजकीय बालगृहों से बीते 2 सालों में 456 संवासियों को देश व विदेश के निसंतान दंपतियों ने गोद लिया है. राज्‍य दत्‍तक संसाधन अभिकरण के कार्यक्रम प्रबंधक गौरव कुमार ने बताया कि जनवरी 2019 से 31 दिसंबर 2019 तक 290 बच्‍चों को गोद लिया गया है जिसमें देश में 223 बच्‍चों में 136 बेटियां और 87 बेटे हैं.

लव जिहाद पर इलाहाबाद HC का फैसला, कहा- दो बालिग को हिंदू-मुसलमान मानकर ना देखें

वहीं विदेशों में 67 बच्‍चों में 45 बेटियां और 22 बेटे निसंतान दंपति द्वारा गोद लिए गए हैं. जनवरी 2020 से 22 नवंबर 2020 तक देश में गोद लिए जाने वाले 131 बच्‍चों में 88 बेटियां और 43 बेटे हैं. वहीं विदेशी दंपति द्वारा गोद लिए जाने वाले 35 बच्‍चों में 22 बेटियां और 13 बेटे शामिल हैं. महिला एवं बाल कल्‍याण विभाग के डिप्‍टी डायरेक्‍टर पुनीत मिश्रा ने बताया कि बेटों की अपेक्षा निसंतान दंपति बेटियों को अधिक गोद ले रहे हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें