UP के पूर्व सीएम कल्याण सिंह की हालत बिगड़ी, अचेत अवस्था में वेंटिलेटर सपोर्ट पर

Smart News Team, Last updated: Thu, 22nd Jul 2021, 12:49 PM IST
  • लखनऊ में उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह का पीजीआई में इलाज चल रहा है. पीजीआई से मिली नई जानकारी के अनुसार पूर्व सीएम की हालत नाजुक है और उन्हें लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया है. कल्याण सिंह अचेत अवस्था में हैं.
यूपी के पूर्व सीएम कल्याण सिंह की हालत गंभीर

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह संजय गांधी पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (SGPGIMS) में 4 जुलाई से इलाज करा रहे हैं. अब नई जानकारी के अनुसार यूपी के पूर्व सीएम कल्याण सिंह की हालत गंभीर बताई गई है. पीजीआई में भर्ती पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह की हालत नाजुक होने पर बुधवार की रात वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया है. यहां पर उनके फेफड़े, दिल, गुर्दा, लिवर व दिमाग व अन्य अंग ठीक से काम नही कर रहे हैं. फेफड़ों को ऑक्सीजन न मिलने पर मंगलवार की रात डॉक्टरों ने कल्याण के गले में ट्यूब (मैकेनिकल वेंटिलेशन) डाल कर ऑक्सीजन दे रहे थे लेकिन बुधवार रात स्थिति बिगड़ने पर अंतिम विकल्प वेंटिलेटर पर लिया गया.

यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह की हालत के बारे में पीजीआई निदेशक डॉ. आरके धीमन ने बताया कि क्रिटिकल केयर मेडिसिन (सीसीएम) के आईसीयू में भर्ती पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह की तबीयत बिगड़ने पर वेंटिलेटर सपोर्ट पर लिया गया है. उनके उपचार में लगी विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम ने गुरूवार सुबह वार्ड का निरीक्षण कर उनकी सेहत का जायजा लिया है उनकी अभी भी हालत नाजुक बनी हुई है.

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि उनके उपचार में दिल, गुर्दा, डायबिटीज, न्यूरो, यूरो, गैस्ट्रो व क्रिटिकल केयर मेडिसिन विभाग समेत 12 विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम लगातार निगरानी में लगी हुई है. हाल ही में उन्हें सांस की तकलीफ हुई थी इस कारण उन्हें हाई प्रेशर ऑक्सीजन मास्क (नॉन इनवेसिव वेंटिलेशन)पर रखा गया. मुंह में मास्क लगाकर ऑक्सीजन दी गई और उनकी सेहत के बार में डॉक्टरों का कहना था कि अगले 48 घण्टे उनके लिए अहम हैं.

योगी सरकार की नई जनसंख्या नीति को कैबिनेट की मंजूरी, 11 जुलाई को हुआ था लोकार्पण

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें