इंस्टाग्राम पर फर्जी अकाउंट बनाकर ठगे 10 करोड़ रुपए, नाइजीरियन कपल अरेस्ट

Smart News Team, Last updated: Sun, 1st Nov 2020, 8:28 AM IST
  • लखनऊ ने एसटीएफ की टीम ने नाइजीरियन ठग गैंग के दो और लोगों को गिरफ्तार कर लिया. पकड़ा गया नाइजीरियन युवक इस गैंग का सरगना बताया जा रहा है, साथ में उसकी गर्लफ्रेंड भी इस काले धंधे में उसकी बराबर की साथी थी.
इंस्टाग्राम पर फर्जी अकाउंट बना ठगे 10 करोड़, नाइजीरियन प्रेमी-प्रेमिका अरेस्ट

लखनऊ: राजधानी में विदेशी नागरिकों की फेसबुक पर फेक प्रोफाइल बनाकर भारत में लड़के-लड़कियों को अपने जाल में फंसा कर ठगी करने वाले नाइजीरियन गैंग के मास्टर माइंड और उसकी नाइजीरियन गर्लफ्रेंड को गिरफ्तार कर लिया है.एसटीएफ और पीजीआई पुलिस ने एक महिला डॉक्टर के एफआईआर दर्ज कराने पर इन दोनों की तलाश शुरू की थी.

जानकारी के मुताबिक इस गिरोह के तीन लोग पहले ही पकड़े जा चुके हैं. इनके पास नाइजीरिया से जारी हुए दो सिम कार्ड, लैपटाप, मोबाइल व अन्य सामान बरामद हुआ है. इनका कहना है कि अब तक ये लोग 10 करोड़ रुपये से ज्यादा की ठगी को अंजाम दे चुके हैं. इसके साथ ही खुलासा हुआ है कि दिल्ली, चेन्नई, मुम्बई समेत कई बड़े शहरों में इनके एजेन्ट हैं, जिनकी मदद से ये लोग भारतीय नागिरकों के खाते में अपने शिकार में आये लोगों से रुपये जमा कराते थे. इसके बदले बैंक अकाउंट होल्डर को भी कुछ हिस्सा दिया जाता था. जांच में जुटी एसटीएफ टीम इन सभी के बारे में जानकारी जुटा रही है.

लखनऊ: जैकपॉट के नाम पर हुई छह लाख की धोखाधड़ी, फर्जी फोन कॉल से बनाया शिकार

एसटीएफ को नाइजेरियन ठग थियाम बल्डे ने बताया कि वह लोग 2018 में नाइजीरिया से भारत आये थे. फिर दिल्ली में रहकर लोगों को अपने जाल में फंसाकर ठगी का शिकार बनाने लगे. थियाम बल्डे को जहां जरूरत महसूस होती थी, वहां प्रेमिका अश्हातु को आगे कर देता था. ये दोनों लोग अमेरिका और सऊदी अरब के लोगों का फेसबुक और इंस्टाग्राम पर फर्जी अकाउंट बना कर लड़के-लड़कियों को फंसा लेते थे. 

लखनऊ: फर्जी क्राइम ब्रांच ऑफिसर बन कोरियर कर्मी से ठगी, 15 लाख के गहने लूट फरार

उसके बाद किसी को शादी कर विदेश ले जाने तो किसी को विदेश में नौकरी दिलाने के नाम पर जाल में फंसाते थे. इसी तरह पहले कई लोगों को गिफ्ट भेजते, फिर उसको लेकर कस्टम, इन्कम टैक्स व अन्य अधिकारी बनाकर धमकाते थे. जेल जाने की धमकी देकर कई लोगों को डराकर भी वसूली करते थे. इस पूरे मामले में प्रभारी एसएसपी विशाल विकम सिंह ने बताया कि गिरोह के तीन लोग पहले पकड़े जा चुके हैं. इनके गिरोह में कितने लोग है, इसका पता लगाया जा रहा है.

लखनऊ: इंडियन ऑयल में नौकरी दिलाने के नाम पर युवक से 5 लाख रुपये की ठगी

एसटीएफ के प्रभारी एसएसपी विशाल विक्रम सिंह के मुताबिक पकड़े गए दोनों जाल साजों में दिल्ली के निहालपुर के रहने वाले थियाम बल्डे और उसकी प्रेमिका अश्हातु शामिल हैं. बीते कई दिनों से इन दोनों की ठगी की शिकायतें आ रही थी. लखनऊ के पीजीआई कोतवाली में 19 अक्तूबर को एक महिला डॉक्टर ने एफआईआर दर्ज करायी थी कि फेसबुक पर डेविड एलेक्स नाम के युवक ने पहले उससे दोस्ती बढ़ाई. 

दुबई की जमीन बेचने का दावा, 59 करोड़ की ठगी, 9 अरेस्ट, मास्टर माइंड फरार

फिर कुछ समय बाद उसने मना करने पर भी एक गिफ्ट भेज दिया और कहा कि इसके बदले 82 हजार रुपये जमा कराने की बात कही. डॉक्टर ने उसके बताये खाता नम्बर में रुपये जमा कर दिए. फिर इसी युवक ने कहा कि गिफ्ट में 56 हजार पाउंड नगद है. इसके लिये करीब चार लाख रुपये और जमा करने होंगे. अगर वो ऐसा नहीं करती तो उस पर मनी लॉण्ड्रिंग का केस चलेगा. डॉक्टर ने डर कर ये रुपए जमा कर दिए तो उन्हें कस्टम ड्यूटी और इन्कम टैक्स अधिकारी बनकर 15 लाख रुपये मांगे जाने लगे. जिसके बाद डॉक्टर ने पूरे मामले की पुलिस से शिकायत की थी. जब महिला डॉक्टर ने इस बारे में फेसबुक पर भी लिखा तो डेविड ने डॉक्टर को ब्लॉक कर दिया था.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें