शिक्षा के अधिकार के तहत निजी स्कूलों में दाखिले की आवेदन प्रक्रिया आज से शुरू

Ankul Kaushik, Last updated: Wed, 2nd Mar 2022, 10:28 AM IST
  • दुर्बल वर्ग के बच्चों को निजी स्कूलों में दाखिला के लिए निशुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार (आरटीई) के तहत आवेदन की प्रक्रिया आज बुधवार से शुरू हो जाएगी. इसके लिए ऑनलाइन आवेदन www.rte25.upsdc.gov.in के माध्यम से किए जा सकेंगे.
शिक्षा के अधिकार के तहत दाखिले शुरू

लखनऊ. पूर्व प्राथमिक या कक्षा एक के दाखिले के लिए निशुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा अधिकार अधिनियम 2009 (आरटीई) के तहत निजी स्कूलों में अलाभित समूह एवं दुर्बल वर्ग के बच्चों के आवेदन आज बुधवार से शुरू होंगे. इन दाखिलों के आवेदन को ऑनलाइन माध्यम से किया जाएगा, इसके लिए आरटीई की वेबसाइट www.rte25.upsdc.gov.in पर जाना होगा. इसके बाद प्रवेश प्रक्रिया तीन चरणों में पूरी की जाएगी. आरटीई के तहत होने वाले दाखिलों को लेकर बीएसए विजय प्रताप सिंह ने कहा कि आफलाइन लाटरी की प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है, हालांकि जिन छात्रों के अभिभावक ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकते हैं उनके लिए ऑफलाइन आवेदन का भी विकल्प दिया जाएगा. ऑफलाइन आवेदन को अभिभावकों से खंड शिक्षा अधिकारी के माध्यम से वेबसाइट पर ऑनलाइन फीड कराया जाएगा.

आरटीई के तहत निजी स्कूलों में होने वाले दाखिलों के लिए तीन चरण में प्रक्रिया पूरी होगी. जिसमें पहले चरण में 2 से 25 मार्च तक आवेदन होंगे. इसके बाद 26 से 28 मार्च को बीएसए आवेदन पत्रों का सत्यापन कर उन्हें लॉक करेंगे. वहीं फिर 30 मार्च को लाटरी निकालने की तारीख तय की गई है. इसके साथ ही फिर 5 अप्रैल को स्कूलों में प्रवेश होगा.

UP पुलिस ने निकाली वर्कशॉप स्टाफ के 120 पदों पर वैकेंसी, 10वीं पास जल्द करें आवेदन

इसके साथ ही दूसरे चरण में 2 से 23 अप्रैल तक आवेदन होंगे और फिर बीएसए आवेदन पत्रों का सत्यापन कर उन्हें 25 से 26 अप्रैल को लॉक करेंगे. इसके साथ ही बीएसए विजय प्रताप सिंह ने बताया कि स्कूलों को अपने लॉगइन से पंजीकरण स्वयं करना होगा, जिन्होंने नहीं कराया है उन्हें नोटिस भेजा है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें