20 दिसंबर से फ्री टैबलेट-स्मार्टफोन बांटेगी योगी सरकार, इन स्टूडेंट्स को मिलेगा

Smart News Team, Last updated: Sat, 11th Dec 2021, 4:03 PM IST
  • योगी आदित्यनाथ सरकार उत्तर प्रदेश के स्टूडेंट्स को मुफ्त टैबलेट और स्मार्टफोन वितरण योजना की शुरुआत 20 दिसंबर से करेगी. इस योजना के तहत यूपी के 68 लाख स्टूडेंट्स को मुफ्त टैबलेट और स्मार्टफोन बांटे जाएंगे.
यूपी के स्टूडेंट्स को 20 दिसंबर से मुफ्त टैबलेट और स्मार्टफोन बांटेगी योगी सरकार (फाइल फोटो)

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में चुनावी माहौल के बीच स्टूडेंट्स के लिए अच्छी खबर है. यूपी के स्टूडेंट्स को मुफ्त टैबलेट और स्मार्टफोन वितरित करने की तारीख तय हो गई है. योगी आदित्यनाथ सरकार 20 दिसंबर से छात्रों को टैबलेट और स्मार्टफोन वितरण का काम शुरू करेगी. कहा जा रहा है कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती के उपलक्ष्य में इस कार्यक्रम का आयोजन होगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ मिलकर इस कार्यक्रम की शुरुआत करेंगे.

इस योजना के तहत प्रदेश के 68 लाख स्टूडेंट्स लाभान्वित होंगे. शुरुआती चरण में 2.5 लाख स्टूडेंट्स को मोबाइल और टैबलेट बांटे जाएंगे. इस पूरी योजना के लिए योगी सरकार 4700 करोड़ रुपये खर्च करेगी. यूपी सरकार ने सैमसंग, लावा और एसर जैसी कंपनियों के साथ करार किया है. एक टैबलेट की कीमत 12,700 रुपये और एक मोबाइल की लागत 10,700 रुपये आएगी.

दूरदर्शन पर आज से गोरखपुर से लाइव होगा भोजपुरी कार्यक्रम, इस समय होगा प्रसारित

यूपी के इन स्टूडेंट्स को मिलेगा मुफ्त टैबलेट और स्मार्टफोन-

उत्तर प्रदेश में तकनीकी शिक्षा, चिकित्सा शिक्षा और प्रोफेशनल कोर्स में पढ़ाई कर रहे छात्र-छात्राओं को मुफ्त टैबलेट वितरित किए जाएंगे. जबकि, ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स में पढ़ाई कर रहे अन्य विद्यार्थियों को स्मार्टफोन दिए जाएंगे. इसके अलावा डिप्‍लोमा, कौशल विकास, पैरा मेडिकल छात्रों को भी इस योजना का लाभ मिलेगा. बताया जा रहा है कि सभी कॉलेजों ने पात्र विद्यार्थियों की लिस्ट प्रशासन को सौंप दी है. सत्र 2021-22 में पढ़ाई कर रहे स्टूडेंट्स इस योजना के पात्र हैं.

PM नरेंद्र मोदी ने किया सरयू नहर का लोकार्पण, UP के 9 जिलों के किसानों को फायदा

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें