ट्रेन के तत्काल टिकट की तरह बुक होगा गैस सिलेंडर, IOC ने तैयार किया प्लान

Smart News Team, Last updated: Thu, 5th Aug 2021, 9:38 AM IST
  • कुछ दिनों बाद ट्रेन के तत्काल टिकट की तरह गैस सिलेंडर भी बुक कर सकेंगे. दिन में एक टाइम स्लॉट दिया जाएगा. इस दौरान गैस सिलेंडर बुकिंग करने वालों को दो से तीन घंटे में सिलेंडर मिल जाएगा. इंडियन ऑयल (IOC) ने प्लान तैयार कर मंत्रालय को भेज दिया है.
ट्रेन के तत्काल टिकट की तरह बुक होगा गैस सिलेंडर, IOC ने तैयार किया प्लान

ज्ञान प्रकाश, लखनऊ. आने वाले दिनों में ट्रेन के तत्काल टिकट की तरह गैस सिलेंडर भी बुक कर सकेंगे. दिन में एक टाइम स्लॉट दिया जाएगा. इस दौरान गैस सिलेंडर बुकिंग करने वालों को दो से तीन घंटे में सिलेंडर मिल जाएगा.

इसको लेकर इंडियन ऑयल (IOC) ने प्लान तैयार कर लिया है. अन्य दो तेल कंपनियां भी इसमें शामिल होंगी. दो से तीन दिन में इस पर मोहर लगेगी. इसके एक हफ्ते बाद ग्राहको को यह सुविधा मिलने लग जाएगी. प्रस्ताव में तत्काल सिलेंडर बुकिंग के लिए फ्लेक्सी रेट रखने की बात कही गई है. 

दिल्ली के अधिकारी ने कहा कि सामान्य घरेलू एलपीजी सिलेंडर या कॉमर्शियल सिलेंडर से तत्काल की कीमत थोड़ी अधिक रखी जाएगी. बुकिंग के लिए न्यूनतम मूल्य तय किया गया है. इसके बाद रेट ऊपर जा सकते है. मतलब कि जल्दी गैस सिलेंडर चाहिए तो अधिक पैसे देने पड़ेगे. अलग-अलग राज्यों में कीमतों में अलग हो सकती है. कानपुर और लखनऊ जैसे बड़े क्षेत्रफल वाले शहरों में अलग-अलग गैस एंजेसियों की तत्काल रेट अलग-अलग हो सकते हैं.

आपको बता दें कि फिलहाल आईओसी ने मंत्रालय को जो प्लान भेजा है उसमें ऑनलाइन बुकिंग की बात कही गई है. इसके साथ ही टोल फ्री नंबर पर भी विचार हो रहा है. इस हफ्ते सब कुछ तय कर लिया जाएगा. तत्काल बुकिंग के लिए ग्राहक को तेल की वेबसाइट पर जाकर विकल्प चुनना होगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें