श्रमिकों को तोहफा, चिकित्सा सुविधा योजना की सहायता राशि में इजाफा

Smart News Team, Last updated: Mon, 22nd Mar 2021, 2:13 PM IST
  • योगी सरकार श्रमिकों के लिए चलाई जाने वाली चिकित्सा सुविधा योजना की सहायता राशि में इजाफा करने जा रही है. सहायता राशि में एक हजार रुपए की वृद्धि होगी.
श्रमिकों को यूपी सरकार का तोहफा

लखनऊ: उत्‍तर प्रदेश की योगी सरकार श्रमिकों के लिए चलाई जाने वाली चिकित्सा सुविधा योजना की सहायता राशि में इजाफा करने जा रही है. सहायता राशि में एक हजार रुपए की वृद्धि होगी. इसके लिए जल्द ही प्रस्ताव को तैयार कर कैबिनेट के पास भेजा जाएगा.

दरअसल चिकित्सा सुविधा योजना के ज़रिए श्रमिकों को इलाज के लिए 3 हजार रुपए की आर्थिक मदद का प्रावधान है. ये राशि उन श्रमिकों को दी जाती है जिन्हें बीमारी या दुर्घटना के वक्त मजदूरी नहीं मिलती.

हाथरस गैंगरेप कांड : मायावती ने ट्वीट कर योगी सरकार पर साधा निशाना

निर्माण स्‍थल पर काम करते वक्त अगर श्रमिकों को चोट लग जाती है या कोई छोटी-मोटी बीमारी घेर लेती है तो इस योजना के तहत उन्हें इलाज कराने के लिए आर्थिक मदद दी जाती है. ऐसी स्थिति में उनके खाते में 3,000 रुपए भेजे जाते हैं.

उत्तर प्रदेश में राशन वितरण के मामलों में सबसे ज्यादा पारदर्शिता, बायोमेट्रिक सिस्टम आने से हुआ लाभ

ये योजना श्रम विभाग के द्वारा चलाई जाती है और इसका लाभ लेने के लिए श्रमिकों को विभाग की वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराना होता है. इस योजना के लाभ के लिए श्रमिकों को यूपी का निवासी होना जरूरी है. इसके साथ ही श्रमिकों के पास उनका आधार कार्ड भी होना चाहिए. श्रमिकों का बैंक में खाता होना भी अनिवार्य है. पति-पत्नी दोनों का रजिस्ट्रेशन होने पर पत्नी के खाते में ही 3 हजार रुपये भेजे जाएंगे.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें