UP में गंगा किनारे बसे जिलों में हाई अलर्ट, चमौली में ग्लेशियर टूटने से तबाही की आशंका

Smart News Team, Last updated: Sun, 7th Feb 2021, 2:52 PM IST
  • उत्तराखंड के चमौली में बांध टूटने से मैदानी इलाकों में तबाही हो सकती है. यूपी के सीएम योगी आदित्यानाथ ने सभी विभाग को हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है. बांध का पानी  6 से 7 घंटे में ऋषिकेश और हरिद्वार तक पहुंचने की संभावना जताई जा रही है.
चमोली जिले में ऋषिगंगा नदी पर पावर प्रोजेक्ट के डैम का एक हिस्सा टूटा.

लखनऊ: उत्तराखंड के जोशीमठ बांध टूटने से उत्तराखंड सहित यूपी के गंगा किनारे इलाकों में अलर्ट जारी किया गया है. बांध टूटने से उत्पन्न हुई परिस्थितियों के मद्देनजर यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के संबंधित विभागों और अफसरों को हाई एलर्ट पर डाला है. सीएम ने किसी भी आपातकालीन परिस्थिति से निपटने के लिए SDRF को भी हाई अलर्ट पर रखा है. वहीं मुख्यमंत्री ने उत्तराखंड को हर प्रकार का सहयोग उपलब्ध कराने का वादा किया है.

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी डीएम को गंगा के आसपास के इलाकों मे नजर रखने के लिए कहा है. वहीं रुड़की के अधीक्षण अभियंता भारतेंदु गौर ने हिन्दुस्तान से बात करते हुए कहा, कि तत्काल राहत उपायों के तहत बिजनौर बैराज के सभी गेट को खोल दिया गया है. गंगा नदी के डाऊनस्ट्रीम के दायरे में वाले बिजनौर, मुजफ्फरनगर, मेरठ, अलीगढ़ आदि इलाकों में गंगा के जलस्तर में बढ़ोतरी की मानीटरिंग की जा रही है.

UP पंचायत चुनाव को लेकर भाजपा ने की बैठक, कार्यकर्ताओं की जिम्मेदारी तय

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट किया, "देवभूमि उत्तराखंड में ग्लेशियर टूटने से उत्पन्न हुई आपदा में अनेक नागरिकों के कालकवलित होने की सूचना से मन दुखी है प्रभु श्री राम से प्रार्थना है कि दिवंगत आत्माओं को शांति, शोकसंतप्त परिजनों को यह दुःख सहने की शक्ति व घायलों को शीघ्र स्वास्थ्य लाभ प्रदान करें."

लखनऊ : रेरा ने 10 बिल्डरों पर 6 करोड़ का जुर्माना लगाया, देखें लिस्ट

डैम टूटने से अलकनंदा नदी का जल प्रवाह अप्रत्याशित रूप से बढ़ोत्तरी हो गई है. लेकिन अभी तक किसी भी तरह के नुकसान की सूचना नहीं आयी है. ऋषिकेश तथा हरिद्वार में 6 से 7 घंटे के अंदर पानी के पहुंचने का अनुमान लगाया जा रहा है. प्रशासन ने गंगा किनारे बस्तियों को खाली कराने का आदेश दिया है. साथ ही इससे निपटने के लिए प्रशासन को अलर्ट मोड पर रखा है. उत्तराखंड के सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने प्रभावित क्षेत्र में फंसे लोगों की मदद के लिए हेल्पालाइन नंबर 1070 या 9557444486 जारी किया है.

16 फरवरी को PM मोदी महाराज सुहेलदेव स्मारक का करेंगे वर्चुअल शिलान्यास

इंस्पेक्टर पर मां-बेटे की पिटाई का आरोप, ग्रामीणों ने जिप्सी घेरकर किया हंगामा

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें