महंगी होगी ज्वैलरी, बढ़ने वाला है सोना-चांदी का दाम, जीएसटी बढ़ा सकती है सरकार

Haimendra Singh, Last updated: Wed, 24th Nov 2021, 5:31 PM IST
  • जीएसटी फिटमेंट कमेटी ने जीएसटी की दरों को 5 प्रतिशत से बढ़ाकर 7 प्रतिशत और 18 प्रतिशत के टैक्स की दरों को बढ़ाकर 20 प्रतिशत करने का प्रस्ताव दिया है. साथ ही गोल्ड सिल्वर पर लगने वाले 3 फीसदी जीएसटी को बढ़ाकर 5 फीसदी करने पर भी विचार किया जा रहा है.
जीएसटी दरों में बढ़ोत्तरी कर सकती है सरकार.( सांकेतिक फोटो)

लखनऊ. जीएसटी फिटमेंट कमेटी ने वस्तु एवं सेवा कर(GST) टैक्स को 5 प्रतिशत से बढ़ाकर 7 प्रतिशत और 18 प्रतिशत के टैक्स को बढ़ाकर 20 प्रतिशत करने का प्रस्ताव दिया है. इसके अलावा सोने और चांदी पर लगने वाले जीएसटी टैक्स को 3 फीसदी से बढ़ाकर 5 फीसदी करने पर भी विचार किया जा रहा है. यदि सरकार टैक्स को बढ़ा देती है तो इसका सर्राफा बाजार पर नकारात्मक असर भी पड़ सकता है. टैक्स स्लैब बढ़ोत्तरी को अंतिम रुप देने के लिए 27 नवंबर को जीओएम की बैठक होगी. गोल्ड और सिल्वर पर टैक्स बढ़ने से आभूषण खरीदना ओर भी महंगा हो जाएगा.

सूत्रो से मिली खबरों के अनुसार, जीएसटी परिषद ने 12 और 18 प्रतिशत की जीएसटी दरों को सयुक्त रुप से 17 प्रतिशत करने का प्रस्ताव दिया है. जीओएस की 27 नवंबर को होने वाली बैठक में टैक्स के बढ़ोत्तरी प्रस्ताव पर एक रिपोर्ट तैयारी की जाएगी जिसे दिसबंर के महीने में होने वाली परिषद की बैठक में पेश किया जाएगा. टैक्स रेट के स्लैब में बदलाव पर विचार-विमर्श करने के लिए वित्त विभाग के मंत्रियों से भी सलाह ली जाएगी.

खत्म हो जाएगी आपकी प्राइवेसी! आपके हर काम पर होगी केंद्र सरकार की नजर

क्या है वस्तु एवं सेवा कर( GST )

वस्तु एवं सेवा कर यानि जीएसटी भारत सरकार की टैक्स व्यवस्था है जिससे 1 जुलाई 2017 से लागू किया गया था.  भारत के वित्त मंत्री इसके अध्यक्ष होते हैं. जीएसटी के तहत, वस्तुओं और सेवाओं को निम्न दरों पर लगाया जाता है, 0%, 5%, 12% और 18%  मोटे कीमती और अर्ध कीमती पत्थरों पर 0.25% की एक विशेष दर तथा सोने पर 3% की दर है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें