रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी! ट्रेन में कंबल-चादर मिलना फिर से शुरू, इन ट्रेनों में मिलेगा खाना

Atul Gupta, Last updated: Thu, 10th Mar 2022, 7:12 PM IST
  • रेल यात्रियों के लिए राहत की खबर है. अब आपको ट्रेन में कंबल या चादर लेकर जाने की जरूरत नहीं होगी क्योंकि रेलवे ट्रेनों में ये सुविधा फिर से बहाल कर रही है.
ट्रेन में मिलेगा कंबल और चादर (फोटो- सोशल मीडिया)

लखनऊ: ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है. कोरोना के चलते रेलवे ने ट्रेन में कंबल और चादर देना बंद कर दिया उसे अब फिर से शुरू किया जा रहा है. रेलवे ने सभी जोन के जीएम को आदेश जारी करते हुए कहा है कि तत्काल प्रभाव से सभी ट्रेनों में यात्रियों को कंबल और चादर दिया जाए जिसे कोरोना काल में बंद कर दिया गया था. यही नहीं नेशनल ट्रांस्पोर्टर्स जिसने ट्रेन में खाने की सर्विस बंद कर दी थी अब से सभी ट्रेनों में सर्विस बहाल कर दी है. सभी प्रिमियम ट्रेनों में खाना और लाइन सर्विस की सुविधा मिलनी शुरू हो चुकी है. हालांकि रेलवे ने अभी तक बुजुर्गों को टिकट पर मिलने वाली छूट को बहाल नहीं किया है.

गौरतलब है कि कोरोना की पहली लहर के दौरान ने ही रेलवे ने एलान कर दिया था कि वो ट्रेनों में कंबल और चादर नहीं देगी, यात्रियों को अपनी चादर या कंबल खुद लेकर यात्रा करना होगा. ऐसा इसलिए किया गया था ताकि लोग एक दूसरे के द्वारा इस्तेमाल किए गए चादर का कंबल के संपर्क में ना आएं ताकि कोरोना संक्रमण को फैलने से रोका जा सके. गौरतलब है रेलवे के एसी थ्री टियर, टू टियर और एसी फर्स्ट क्लॉस में यात्रियों को रेलवे की तरफ से कंबल और चादर किट दी जाती है. इसके अलावा कई ट्रेनों में यात्रियों के पास ये विकल्प होता है कि वो 25 रूपये देकर दो चादर और एक कंबल और एक छोटा तौलिया ले सकते हैं.

इसके अलावा रेलवे ने सभी ट्रेनों में खाने की सर्विस भी बंद कर दी थी, जिसे अब दोबारा शुरू कर दिया गया है. कोरोना के दौरान सिर्फ पेंट्री कार से खाना और सामान उपलब्ध था लेकिन अब आप प्रिमियम ट्रेनों में खाने का भी लुत्फ उठा सकते हैं जिसे फिर से बहाल कर दिया गया है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें