रोड एक्सीडेंट के घायलों की जान बचाने पर 5000 का ईनाम, नेशनल लेवल पर 1 लाख के 10 अवार्ड

Ankul Kaushik, Last updated: Wed, 6th Oct 2021, 9:32 PM IST
  • Good Samaritan Award: नरेंद्र मोदी सरकार ने सड़क दुर्घटना के घायलों को समय पर अस्पताल पहुंचाकर जान बचाने वाले नेक जीवनरक्षक लोगों को 5000 रुपए का ईनाम और प्रशस्ति पत्र देगी. फिर हर साल नेशनल लेवल पर 10 ऐसे लोगों को चुनकर एक-एक लाख का 10 अवार्ड दिया जाएगा.
सड़क दुर्घटना के लोगों को बचाने पर अब मिलेगा इनाम

लखनऊ. केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने सड़क दुर्घटना में घायल शख्स को अस्पताल पहुंचाने वाले को इनाम देने की ऐलान किया है. सड़क दुर्घटना से घायल होने वाले पीड़ित को अस्पताल पहुंचाने वाले को 5000 रुपये तक इनाम दिया जाएगा. वहीं नेशनल लेवल पर 10 लोगों को चुनकर एक-एक लाख का 10 अवार्ड दिया जाएगा. सड़क मंत्रालय की तरफ से जारी हुए बयान के अनुसार जो लोग सड़क दुर्घटना में समय पर अस्पताल घायलों को पहुंचाते हैं उनके लिए योजना शुरू की है. इस योजना के तहत घायलों को अस्पताल ले जाकर उनकी जान बचाने वालों को 5,000 रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाएगा. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रधान और परिवहन सचिवों को इस योजना को 15 अक्टूबर, 2021 से लागू करने के लिए कहा है जो 31 मार्च 2026 तक प्रभावी होगी.

इसके साथ ही मंत्रालय ने कहा है कि हर साल ऐसे 10 लोग भी सम्मानित किए जाएंगे जिन्होंने कम समय के अंतर्गत घायलों की मदद की है. इन लोगों को 1 लाख का पुरस्कार दिया जाएगा. इन पुरस्कार के एक समिति होगी जिसमें कमिश्नर (हेल्थ) और ADGP (यातायात और सड़क सुरक्षा) सदस्य और परिवहन आयुक्त सदस्य सचिव होंगे, योजना को सही तरीके से लागू करने की निगरानी के लिए तिमाही बैठकें करेंगे.

नया मोटर नियम: सड़क दुर्घटना में मौत पर परिवार को 5 लाख मुआवजा देगी बिहार सरकार, घायल को 50 हजार

वहीं इस योजना को लेकर सेवलाइफ फाउंडेशन के संस्थापक और सीईओ पीयूष तिवारी ने कहा कि यह योजना रोल मॉडल बनाने में मदद करेगी और अधिक लोगों को आगे आने और सड़क दुर्घटना पीड़ितों की मदद करने के लिए प्रोत्साहित करेगी. हम अच्छे लोगों को पहचानने और पुरस्कृत करने के लिए भारत सरकार द्वारा शुरू की गई नवीनतम योजना की सराहना करते हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें