बिना 2 स्टेप वेरिफिकेशन के नहीं लॉग इन कर पाएंगे Google एकाउंट, जानें डिटेल

MRITYUNJAY CHAUDHARY, Last updated: Sat, 6th Nov 2021, 2:04 PM IST
  • अब गूगल एकाउंट बिना बिना 2 स्टेप वेरिफिकेशन के लॉग इन नहीं हो पाएगा. गूगल लॉग इन करने वाली सुरक्षा देखते हुए इसे अपडेट करने जा रहा है. जिसके बाद अगले सप्ताह से Google account login बिना 2-step verification के नहीं हो सकेगा. जाने अब कैसे होगा गूगल एकाउंट लॉग इन.
बिना 2 स्टेप वेरिफिकेशन के नहीं लॉग इन कर पाएंगे Google एकाउंट, जानें डिटेल

लखनऊ. गूगल एकाउंट का आसान एक क्लिक में लॉग इन का प्रोसेस जल्द ही समाप्त होने वाला है. जल्द ही गूगल एकाउंट लॉग इन के प्रोसेस को बदलने वाला है. जिसके चकते अब गूगल या जीमेल 2-स्टेप वेरिफिकेशन प्रोसेस के तहत ही लॉग इन हो पाएगा. वहीं गूगल का यह अपडेट एकाउंट को सुरक्षित करने के लिए किया जा रहा है. सूत्रों की माने तो गूगल का यह नया अपडेट को 9 नवंबर से सभी के लिए अनिवार्य कर दिया जाएगा. 

गूगल ये अपडेट लोगों के एकाउंट को हैकर समेत अन्य धोखाधड़ी से बचने के लिए कर रहा है. अगर आपको लगता है कि आपके पासवर्ड का अनुमान कोई नहीं लगा सकता तो आप गलत है. हैकर्स किसी के भी पासवर्ड को चुटकियों में तोड़ सकते है. जिसे देखते हुए ही गूगल नया अपडेट लजे रहा है. इस 2-स्टेप वेरिफिकेशन में आपका पासवर्ड और फोन को शामिल किया गया है. इस अपडेट में गूगल एकाउंट लॉग इन करने के लिए पहले पासवर्ड डालना होगा. उसके बाद एकाउंट से जुड़े मोबाइल नंबर पर टेक्स्ट, वॉइस कॉल या ओटीपी आएगा. ओटीपी मिलने के बाद उसे दर्ज कर एकाउंट लॉग इन कर पाएंगे. 

CBSE Exam: 10वीं और 12वीं के लिए जल्द जारी होगा एडमिट कार्ड, ये है डाउनलोड करने का तरीका

बता दें कि यह फीचर गूगल पर पहले से ही मौजूद है. हो सकता है कि आप पहली बार अपने या किसी नए डिवाइस पर गूगल एकाउंट लॉग इन करने के दौरान ही 2-स्टेप वेरिफिकेशन कर चुके हो. वहीं अगर अभी तक नहीं किया है तो 9 नवंबर से स्वतः अपडेट हो जाएगा. इतना ही नहीं इसके अपडेट होते ही 150 मिलियन गूगल, जीमेल और यूट्यूब उपयोगकर्ता का स्वतः नामांकन हो जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें