मक्का क्रय नीति को मंजूरी, 15 जनवरी तक एमएसपी मूल्य पर खरीद करेगी सरकार

Smart News Team, Last updated: 18/10/2020 09:43 PM IST
  • मक्का क्रय नीति की मंजूरी के बाद किसानों से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर मक्का की खरीद की जाएगी. जिलों में मक्का क्रय केंद्रों को बनाया जाएगा ताकि किसान आसानी से मक्का को बेच सके. सरकार द्वारा यह खरीद 15 जनवरी तक की जाएगी.
मक्का की खरीद के लिए सरकार ने कुछ मानक तैयार किए

लखनऊ. मक्का उत्पादन करने वाले किसानों के लिए राहत की खबर है. यूपी सरकार किसानों से तय न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी)1850 रुपये प्रति क्विंटल पर मक्का की खरीद करेगी. मक्का की यह खरीद 15 जनवरी तक होगी. बीते शनिवार से मक्का की खरीद हो रही है.

कैबिनेट ने खरीफ विपणन वर्ष 2020-21 में मूल्य समर्थन योजना के तहत मक्का क्रय नीति को मंजूरी दे दी है. जिसके बाद एमएसपी के रेट पर ही किसानों से सरकार मक्का खरीद रही है. मक्का की खरीद खाद्य विभाग की विपणन शाखा द्वारा की जाएगी. किसानों की सुविधा के लिए मक्का क्रय केंद्रों का निर्धारण एवं चयन इस प्रकार किया जाएगा कि किसान को ज्यादा दूर न जाना पड़े. यह चयन जिलाधिकारी द्वारा किया जाएगा.

अखिलेश यादव का CM योगी पर हमला, बोले- BJP सरकार में नहीं है बहन-बेटियां सुरक्षित

मक्का क्रय केंद्रों को वहीं बनाया जाएगा जहां पर मक्का की अच्छी आवक होगी. मक्का की खरीद लखनऊ, अलीगढ़, फिरोजाबाद, एटा, मैनपुरी, कासगंज, बदायूं समेत कई सभी जिलों में की जाएगी. उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, आंध प्रदेश, कर्नाटक समेत देश के 10 राज्यों में मक्के की बड़े पैमाने पर खेती होती है. धान और गेहूं के बाद मक्का तीसरे नंबर की फसल है जिसका भारत में सबसे ज्यादा उत्पादन होता है. इनके बिना नहीं होगी मक्का की खरीद के लिए सरकार ने कुछ मानक तैयार किए है. किसानों से मक्का खरीद खाता नंबर अंकित कंप्यूटाराइज्ड सत्यापित खतौनी, फोटो पहचान प्रमाण पत्र जोतबही और आधार कार्ड के आधार पर ही जाएगी. मक्का के मूल्य का भुगतान किसान को आरटीजीएस या पीएफएमएस से 72 घंटे में किया जाएगा.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें