योगी सरकार कई विभागों में निकालेगी 50 हजार से ज्यादा पदों पर बंपर वैकेंसी, जानें पूरी डिटेल

Smart News Team, Last updated: Sat, 20th Feb 2021, 10:48 AM IST
  • उत्तर प्रदेश में जल्द ही 50 हजार पदों पर बहाली होने जा रही है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसके लिए उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की नई भर्ती प्रक्रिया को मंजूरी दे दी है.
यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ. ( फाइल फोटो )

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में विभिन्न सरकारी विभागों में 50 हजार पदों पर जल्द ही भर्ती प्रक्रिया शुरु होगी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की नई भर्ती प्रक्रिया को मंजूरी दे दी है. सरकार की मंजूरी के बाद रिक्त पदों के लिए अधीनस्थ सेवा चयन आयोग प्रारम्भिक अर्हता परीक्षा (पीईटी) कराएगा. साथ ही इसके अलावा पिछले दो बर्षो में कराए गई परीक्षाओं  के परिणाम को अगले दो माह में घोषित कर देगा. अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के प्रयास से जल्द ही यूपी में 50 हजार लोगों को सरकारी नौकरी मिल सकती हैं.

किस विभाग में कितने पदों पर होगी बहाली

यूपी अधीनस्थ सेवा चयन आयोग से मिली जानकारी के अनुसार, राजस्व परिषद में राजस्व लेखपाल के 7882 पदों, कृषि निदेशालय में प्राविधिक सहायक-ग्रुप -सी के 1817 पदों, परिवार कल्याण विभाग में महिला स्वास्थ्य कर्मी के लिए 9212 पद, आंतरिक लेखा एवं लेखा परीक्षक विभाग में सहायक लेखाकार के लिए 1068 पदों, राजस्व परिषद में कनिष्ठ सहायक के 1137 पदों, गन्ना एवं चीनी विभाग में 874 पदों, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवा विभाग में प्रयोगशाला प्राविधिज्ञ के 700 पदों पर जल्द ही बहाली की जाएंगी.

बसपा-कांग्रेस को झटका, दो दर्जन नेता सपा में शामिल, सीमा मिश्रा की हुई वापसी

उप्र अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के अधिकारियों ने कहा, कि 50 हजार पदों पर बहाली के लिए विभाग तैयारी में जुट गया है. विभाग ने इस संबंध में राज्य सरकार को भी जानकारी दे दी है. परीक्षा प्रकिया को पारदर्शी करने के लिए विभाग ने कई निर्देश दिए है. विभाग ने बताया कि उम्मीदवारों का चयन प्रकिया से गुजरना होगा. इसमें पहले प्रारम्भिक अर्हता परीक्षा होगी. सफल होने वालो को मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा. इसमें उम्मीदवारो से 100 प्रशन पूछे जाएंगे. प्रश्न का गलत जवाब देने पर निगेटिव मार्किंग पर 1/4 अंक काट दिया जाएगा.

CM योगी बोले- हमने विपक्ष से ज्यादा किसानों की फसल एमएसपी पर खरीदी है

फर्जी शिक्षक मामला: 28 फरवरी तक शिक्षामित्रों का वेरिफिकेशन पूरा करने का आदेश

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें