Railway Job 2022:रेलवे में 10वीं पास के लिए सरकारी नौकरी,यहां पढ़ें पूरी जानकारी

Ruchi Sharma, Last updated: Tue, 8th Feb 2022, 9:39 AM IST
  • आरआरसी ने ट्रेड अप्रेंटिस की कुल 2422 रिक्तियों पर योग्‍य उम्‍मीदवारों की भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. सभी इच्छुक उम्मीदवार सेंट्रल रेलवे रिक्रूटमेंट 2022 के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर 16 फरवरी 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.
रेलवे में 10वीं पास के लिए सरकारी नौकरी

रेलवे में नौकरी का सपना देखने के वालों के लिए खुशखबरी है. रेलवे रिक्रूटमेंट सेल सेंट्रल रीजन 2422 रिक्तियों की भर्तियां करने जा रहा है. आरआरसी ने ट्रेड अप्रेंटिस की कुल 2422 रिक्तियों पर योग्‍य उम्‍मीदवारों की भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. सभी इच्छुक उम्मीदवार सेंट्रल रेलवे रिक्रूटमेंट 2022 के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर 16 फरवरी 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इसके साथ ही आधिकारिक वेबसाइट rrccr.com पर जारी नोटिफिकेशन में आवेदन चयन और भर्ती से जुड़ी पूरी जानकारी देख सकते हैं.

10वीं पास होना है जरूरी

इसके तहत मुंबई, भुसावल, पुणे, नागपुर और सोलापुर क्‍लस्‍टर में उम्‍मीदवारों की भर्ती की जाएगी. आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार, अप्रेंटिस पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनतम 50% अंकों के साथ कक्षा 10वीं या समकक्ष परीक्षा पास होना चाहिए.

आयु सीमा

इसके साथ ही आवेदन के लिए आयु सीमा 15 वर्ष से 24 वर्ष निर्धारित है. हालांकि, सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित कैटेगरी के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी.

इतने रुपये का आवेदन शुल्क

जनरल/ओबीसी/ईडब्‍ल्‍यूएस कैटेगरी के लिए आवेदन शुल्‍क 100/- रुपये है जबकि आरक्षित कैटेगरी के लिए आवेदन निशुल्‍क है.

इस पदों पर निकली भर्तियां

- सेंट्रल रेलवे के मुंबई क्लस्टर में 1659 पद

- भुसावल क्लस्टर में 418 पद

- पुणे क्लस्टर में 152 पद

- नागपुर क्लस्टर में 114 पद

- सोलापुर क्लस्टर में 79 पद

मेरिट के आधार पर होगा चयन

उम्‍मीदवारों का चयन मेरिट के आधार पर किया जाएगा. ऑनलाइन आवेदन जमा करने या प्रिंट करने में कोई भी समस्या आने पर, act.apprentice@rrccr.com पर ईमेल कर सकते हैं व आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें