सरकारी नौकरी:उत्तर प्रदेश बाल विकास सेवा विभाग ने 5000 से ज्यादा पदों पर निकाली भर्ती, जानें डिटेल

Sumit Rajak, Last updated: Thu, 18th Nov 2021, 8:07 AM IST
  • उत्तर प्रदेश बाल विकास सेवा और पुष्टाहार विभाग ने आंगनवाड़ी वर्कर, मिनी आंगनवाड़ी वर्कर और आंगनवाड़ी हेल्पर के 5000 से ज्यादा पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. विभाग 18 मंडलों में उप निर्देशक की तैनाती भी करेगा. विभाग में मुख्य सेविकाओं के 3737 कनिष्ठ सहायक के 538 सहायक सांख्यिकी अधिकारी के 222 और सीडीपीओ के 434 पद खाली हैं.
फाइल फोटो

 लखनऊ. उत्तर प्रदेश बाल विकास सेवा और पुष्टाहार विभाग ने आंगनवाड़ी वर्कर, मिनी आंगनवाड़ी वर्कर और आंगनवाड़ी हेल्पर के 5000 से ज्यादा पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है.कुपोषण दूर करने वाला विभाग कर्मचारी की कमी से जूझ रहा है. विभाग में लगभग 5000 पद खाली हैं. बाल विकास एवं पुष्टाहार राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार स्वाति सिंह ने सभी पदों को भरने की कार्रवाई शुरू करने के निर्देश दिए हैं.

विभाग 18 मंडलों में उप निर्देशक की तैनाती भी करेगा. विभाग में मुख्य सेविकाओं के 3737 कनिष्ठ सहायक के 538 सहायक सांख्यिकी अधिकारी के 222 और सीडीपीओ के 434 पद खाली हैं. इनमें कुछ सीधी भर्ती तो कुछ प्रोन्नति से भरे जाने हैं. बीते दिनों समीक्षा में मंत्री स्वाति सिंह ने रिक्त पदों का ब्यौरा लिया तो पता चला कि अधिकारी सुनवाई नहीं करते.

कलयुग की सावित्री: 7 दिन बाद नक्सलियों से पति को बचा लाई पत्नी, रुला देगा Video

उन्होंने इन पदों को भरे जाने के लिए टाइम लाइन तलब की थी. लेकिन विभाग ने नहीं दी. अभी तक केवल एक 106 सीडीपीओ के पद सीधी भर्ती से भरे गए हैं. मुख्य सेविकाओं के 50 फ़ीसदी पद  प्रोन्नति और 50 फ़ीसदी सीधी भर्ती से भरे जाने हैं. मुख्य सेविकाओं के 375 पर ही प्रोन्नति के हैं. बाकी पद सीधी भर्ती के हैं.आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों से मुख्य सेविका के पद पर प्रोन्नति की व्यवस्था में संशोधन करते हुए परफॉर्मेंस का मापदंड भी रखे जाने के लिए 2 वर्ष पहले राज्य मंत्री ने प्रस्ताव मांगा था .लेकिन अभी तक प्रस्ताव नहीं मिला है.उन्होंने इन पदों को भरे जाने के लिए टाइम लाइन तलब की थी.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें