जल्द हट सकता है वाहनों से फास्टैग, बैंक खाते से कटेगा टोल टैक्स, जानिए वजह

MRITYUNJAY CHAUDHARY, Last updated: Fri, 4th Feb 2022, 1:23 PM IST
  • वाहनों पर लगे हुए फास्टैग जल्द ही हट सकते है. साथ ही टोल टैक्स वसूली के लिए सरकार जल्द ही जीपीएस आधारित व्यवस्था को लागू कर सकती है. जिसके बाद वाहन मालिकों के खाते से टोल टैक्स की कटौती हो जाएगी.
जल्द हटेगा वाहनों से फास्टैग, बैंक खाते से कटेगा टोल टैक्स, जानिए वजह

लखनऊ. टोल टैक्स वसूलने के लिए लाखों वाहनों पर लगाए गए फास्टैग जल्द ही गाड़ियों से हटाए जा सकते है. इन्हें हटाने के लिए संसदीय समिति ने सिफारिश किया है. गाड़ियों से फास्टैग हटने के बाद टोल टैक्स जीपीएस के जरिए सीधे बैंक खाते से काट लिया जाएगा. गाडियों से फास्टैग हटाने को लेकर संसदीय समिति ने इसको लेकर तर्क भी दिया है. जिसके अनुसार गाड़ियों से फास्टैग हटाना और सीधे बैंक से टॉप टॉस काट लेना उनके लिए मददगार साबित होगा, जो फास्टैग को ऑनलाइन रिचार्ज की प्रक्रिया को सही से नहीं जानते है. 

टोल टैक्स वसूली के लिए जीपीएस सुविधा शुरू करने को लेकर संसद में रिपोर्ट पेश की गई. जिसे परिवहन व पर्यटन संबंधी संसद की स्थायी समिति के अध्यक्ष टीजी वेंकटेश ने बुधवार को संसद में राष्ट्र निर्माण में राजमार्गों की भूमिका को लेकर रिपोर्ट पेश की. इस दौरान उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार टोल टैक्स वसूली के लिए जीपीएस आधारित व्यवस्था लागू करने जा रही है. 

ओवैसी पर गोली फायरिंग हमले का CCTV वीडियो, धक्का मारने से गिरा हमलावर गिरफ्तार

इस दौरान उन्होंने कहा कि टोल टैक्स वसूली के लिए जीपीएस आधारित सुविधा शुरू होने के बाद राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल प्लाजा बनाने के लिए बुनियादी ढांचा नहीं बनाना पड़ेगा. साथ ही कहा कि यह टोल प्लाजा राजमार्ग परियोजना की लागत का ही हिस्सा होता है. संसदीय समिति की इस सुझाव पर सरकार ने अमल करने का आश्वासन दिया है. वहीं टोल प्लाजा पर गाड़ियों की लंबी कतार को कम करने के लिए पिछले साल फास्टैग को शुरू किया गया था. जिससे गाड़ियां टोल प्लाजा पर रुके बिना ही निकल जाती थी और फास्टैग से टोल टैक्स कट जाता था.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें