पिज्जा बर्गर नहीं बिरयानी, समोसा, गुलाब जामुन भारतीयों की पसंद: Swiggy रिपोर्ट

Ruchi Sharma, Last updated: Wed, 22nd Dec 2021, 8:54 AM IST
  • बिरयानी अपनी लजीज स्वाद की वजह से भारतीयों की पहली पसंद बनी हुई है. इसका खुलासा स्विगी ने अपनी रिपोर्ट में की है. इस रिपोर्ट में यह बात सामने आई है कि सबसे ज्यादा आर्डर होने वाले फूड आइटम का ऑर्डर इस बार भी बिरयानी के नाम रहा. वहीं अगर मीठे की बात करें तो सबसे ज्यादा गुलाब जामुन के ऑर्डर मिले.
पिज्जा बर्गर नहीं बिरयानी, समोसा, गुलाब जामुन भारतीयों की पहली पसंद: Swiggy रिपोर्ट

भारत में राज्यों के हिसाब से कई तरह के पकवान लोकप्रिय हैं. जहां वेज खाने की खासी वैरायटी रहती है तो नॉनवेज की भी. कुल मिलाकर खाने के मामले में भारत देश सबसे आगे हैं, लेकिन इसमें भारतीयों की पसंद सबसे ज्यादा बिरयानी होती है. इस भारतीय डिश के मुकाबले पिज़्ज़ा, बर्गर सब फेल है. बिरयानी अपनी लजीज स्वाद की वजह से भारतीयों की पहली पसंद बनी हुई है. इसका खुलासा स्विगी ने अपनी रिपोर्ट में की है. इस रिपोर्ट में यह बात सामने आई है कि सबसे ज्यादा आर्डर होने वाले फूड आइटम का ऑर्डर इस बार भी बिरयानी के नाम रहा. स्विगी ने इस साल बिरयानी के हर मिनट 115 आर्डर प्राप्त किये हैं. वहीं अगर मीठे की बात करें तो सबसे ज्यादा गुलाब जामुन के ऑर्डर मिले. जबकि दूसरे नंबर पर रसमलाई रही.

स्विगी की छठी वार्षिक स्टैटईटस्टिक्स रिपोर्ट के अनुसार 2021 में स्नैक्स में आलू वाला समोसा टॉप पर रहा है. इसके बाद पावभाजी का नंबर रहा. स्विगी ऐप पर इस साल पावभाजी के 21 लाख ऑर्डर रिसीव हुए. एशिया की बात करें तो टॉप के 3 व्यंजनों में भारतीय और चायनीज फूड शामिल रहे. इसके बाद मेक्सिकन और कोरियाई फूड का स्थान रहा.

वायरल Video: मोदी के प्रोग्राम में हेमा मालिनी से मिलने नहीं दिया तो ASP से भिड़े BJP MLC

 

23 फीसदी बढ़ी वीगन फूड की डिलिवरी

रिपोर्ट के मुताबिक, इस फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म पर कीटो ऑर्डर्स 23 फीसदी बढ़ गए और वीगन फूड के ऑर्डर्स में भी 83 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई. बता दें कि स्टैटईटस्टिक्स ऑर्डर एनालिसिस स्विगी को फूड डिलिवरी, ग्रॉसरी ऑन इंस्टामार्ट, पिक अप और डॉप सर्विस बाई स्विगी जेनी और हेल्थहब सहित उसकी सभी सेवाओं को मिले ऑर्डर्स पर आधारित है.

रात में चीज गारलिक ब्रेड के सबसे ज्यादा आर्डर

स्विगी ने कहा कि रात को 10 बजे के बाद उसे सबसे ज्यादा ऑर्डर चीज गारलिक ब्रेड, पॉपकॉर्न और फ्रेंच फ्राइज के मिले. रात 7-9 बजे के बीच का समय उसके डिलिवरी पार्टनर्स के लिए सबसे ज्यादा व्यस्त रहा.

ये टॉप 5 फल, सब्जियां

इंस्टामार्ट ने अकेले 2021 में फल और सब्जियों के 2.8 करोड़ पैक की डिलिवरी की. टमाटर, केले, प्याज, आलू और हरी मिर्च टॉप 5 फल और सब्जियां रहीं.

मास्क और साबुन की भी काफी डिलिवरी हुई

अन्य आवश्यक वस्तुओं में, इंस्टामार्ट ने 1 लाख मास्क और 4 लाख से ज्यादा साबुन व हैंडवाश की डिलिवरी भी की. इसके अलावा, 70,000 बैंड-एड, 55,000 डायपर्स के पैक और 3 लाख सैनिटरी नैपकिन के पैक की डिलिवरी की गई.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें