मिली राहत: अब 70 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्ग भी कर सकेंगे हज यात्रा, जानें जरूरी नियम

Sumit Rajak, Last updated: Thu, 16th Dec 2021, 11:51 AM IST
  • वर्ष 2022 से हज यात्रा के लिए उम्र की पाबंदी खत्म कर दी गई है. 70 साल से अधिक की उम्र के लोग भी हज की यात्रा कर सकेंगे. करोना की वजह से 18 से कम और 65 से अधिक उम्र वाले के हज यात्रा पर पाबंदी लगा दी गई थी.हज कमेटी ने अबकी ऑनलाइन फॉर्म भरने में हज पर जाने वालों के लिए कई तरह की नियम शामिल की हैं. हज यात्रा पर जाने से पहले कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज एक महीना पहले लगवानी जरूरी है
फाइल फोटो

लखनऊ. हज पर जाने वालों के लिए बड़ी राहत की बात है. दरअसल, वर्ष 2022 से हज यात्रा के लिए उम्र की पाबंदी खत्म कर दी गई है. 70 साल से अधिक की उम्र के लोग भी हज की यात्रा कर सकेंगे. करोना की वजह से 18 से कम और 65 से अधिक उम्र वाले के हज यात्रा पर पाबंदी लगा दी गई थी. साथ ही इस साल हज यात्रा के लिए हवाई जहाज का सफर सिर्फ लखनऊ और नई दिल्ली से ही होगा. फिलहाल वाराणसी से हवाई सफर नहीं होगा. हज कमेटी ने अबकी ऑनलाइन फॉर्म भरने में हज पर जाने वालों के लिए कई तरह की नियम शामिल की हैं. जिसके तहत हज पर जाने वालों के लिए एक महीने पहले वैक्सीन की दोनों डोज लगवानी जरूरी है. साथ ही इसका प्रिंट भी अपना पास सुरक्षित रखना है.

हज सचिव राहुल गुप्ता ने कहा कि इस साल जिन हज यात्रियों की उम्र 70 वर्ष से अधिक हो चुकी है. वे रिजर्व कैटेगरी के अंतर्गत यात्रा करेंगे. ऐसे आवेदक के साथ कम से कम 70 साल से कम उम्र का एक हज यात्री आवश्यक होना चाहिए. उन्होंने कहा कि वाराणसी से उड़ान फिलहाल बंद रहेगी. आवेदन की संख्या आने के बाद एक बार वाराणसी से उड़ान चालू करने का विचार किया जाएगा. साथ ही उन्होंने बताया कि इस साल से हज यात्रा पर जाने से पहले कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज एक महीना पहले लगवानी जरूरी है.यात्रियों को वैक्सीन लगवाने की पर्ची भी अपने साथ रखनी है. 

Video: ऑन ड्यूटी डॉक्टरों ने शराब पीकर लगाए ठुमके, सीएमओ ने दिए जांच के आदेश

इस साल हज कमेटी ऑफ इंडिया के मोबाइल ऐप से भी आवेदन फॉर्म भरा जा सकता है. इस बार हज यात्रा 35 से 42 दिन की होगी. पहले 45 से 48 दिन की यात्रा होती थी. इस बार यात्रा पर कितना खर्चा आयेगा, यह अभी तय नहीं हुआ है.हज सचिव राहुल गुप्ता ने कहा कि आवेदनों की संख्या मिलते ही वाराणसी से फ्लाइट शुरू करने पर विचार किया जाएगा. लेकिन अभी इस पर विचार नहीं किया गया और दो ही स्थानों से फ्लाइट जाएगी. 

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें