मंगलवार को हनुमान चालीसा का पाठ करने से खुश होते हैं महावीर, ये होते हैं फायदे

Smart News Team, Last updated: Tue, 17th Aug 2021, 8:12 AM IST
  • गोस्वामी तुलसीदास ने हनुमान चालीसा में 40 छंदों के द्वारा भगवान बजरंग बली के चरित्र और उनके गुणों का बखान किया है. मनुष्य के जीवन में कई तरह की समस्याएं आती रहती हैं. इन समस्याओं का समाधान आपको हनुमान चालीसा में मिलेगा.
हिंदू धर्म में संकटमोचन हनुमान जी की आराधना का बड़ा महत्व है.

लखनऊ. हिंदू धर्म में संकटमोचन हनुमान जी की आराधना का बड़ा महत्व है. ऐसी मान्यता है कि हनुमान चालीसा का पाठ करने वाले भक्तों को हनुमान जी,हमेशा हर प्रकार की बाधाओं से बचाते हैं. धार्मिक ग्रंथो में इस बात का वर्णन है कि जो व्यक्ति नियमित रूप से हनुमान चालीसा का पाठ करता है, उसे जीवन भर किसी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता. हनुमान चालीसा का पाठ करने से भक्तों की सारी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. हनुमान चालीसा की रचना कवि तुलसीदास ने की थी। हनुमान चालीसा में भगवान हनुमान के जीवन का सार छिपा है जिसे पढ़ने से भक्तों को प्रेरणा मिलती है.

"भूत पिशाच निकट नहीं आवै महावीर जब नाम सुनावै" इस दोहे में बताया गया है कि हनुमान चालीसा का पाठ करने वाले व्यक्ति का मनोबल बढ़ता है और उसे कोई भी बुरी शक्तियां परेशान नहीं करती हैं. चालीसा का पाठ करने से पवनपुत्र अपने भक्तों को भूत-प्रेत की बाधाओं से बचाते हैं. अगर किसी व्यक्ति पर शनि की साढ़े साती हो तो हनुमान चालीसा का पाठ करने से शनि के प्रकोप से बचा जा सकता है. मान्यता है कि हनुमान जी ने शनि देव की जान की रक्षा की थी, जिससे प्रसन्न हो कर शनि देव ने बोला था कि वह आज के बाद से किसी भी हनुमान भक्त का कोई नुकसान नहीं करेगें.

CM योगी का आदेश- यूपी में 23 अगस्त से क्लास 6 से 8 और एक सितंबर से खुलेंगे प्राइमरी स्कूल

हनुमान चालीसा पढ़ने से मन शांत और तनावमुक्त हो जाता है. हनुमान चालीसा पढ़ना इतना लाभदायक है कि महज इसके पाठ से शरीर में एक नई ऊर्जा का संचार हो जाता है. कहा जाता है कि बजरंगबली भक्तों को आर्थिक समस्याओं से भी निजात दिलाते हैं. जो व्यक्ति नियमित रूप से हनुमान चालीसा पढ़ता है उसकी धन संबंधी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. हनुमान जी बुद्धि और बल के ईश्वर हैं. छात्र जीवन मे हनुमान चालीसा पढ़ने से स्मरण शक्ति बढ़ती है और शिक्षा के क्षेत्र में सफलता मिलती है. इसी कारण मंगलवार के दिन हनुमान जी के दर्शनों के लिए मंदिर में छात्रों की भारी भीड़ देखने को मिलती है. भगवान गणेश की तरह हनुमान जी भी कष्ट हरते हैं. हनुमान चालीसा में बताया गया है कि इसके पाठ करने से भक्तों के हर तरह के दुख और कष्टों का निवारण हो जाता है. हनुमान जी की कृपा से जीवन में कोई परेशानी नहीं आती है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें