सुविधा:राष्ट्रीय राज्य मार्ग पर चलने वालों का स्वास्थ्य बीमा, इलाज के लिए मिलेंगे 30 हजार रुपए

Sumit Rajak, Last updated: Tue, 14th Dec 2021, 7:11 AM IST
  • सड़क हादसे में होने वाली मौतों को रोकने के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) राष्ट्रीय राजमार्ग और एक्सप्रेस-वे पर चलने वाले हर यात्री को कैशलेस चिकित्सा सुविधा (स्वास्थ्य बीमा) देने की तैयारी कर रहा है. इस सुविधा के तहत 30 हजार रुपए रुपए तक के इलाज की सुविधा मिलेगी.
प्रतीकात्मक फोटो

लखनऊ. हादसो में जान गंवाने वाले लोगों को बचाने के लिए सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने एक नई पहल की है. सड़क हादसे में होने वाली मौतों को रोकने के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) राष्ट्रीय राजमार्ग और एक्सप्रेस-वे पर चलने वाले हर यात्री को कैशलेस चिकित्सा सुविधा (स्वास्थ्य बीमा) देने की तैयारी कर रहा है. पहले चरण में दिल्ली-आगरा और दिल्ली-मुंबई समेत चार हाईवे शामिल होंगे.

इस सुविधा के तहत 30 हजार रुपए रुपए तक के इलाज की सुविधा मिलेगी. इसके पीछे सरकार का मकसद है कि सड़क दुर्घटना में घायल हुए व्यक्ति को तुरन्त इलाज मिल सके. इससे उसकी जान बचाने में मदद मिलेगी. 

Video: स्कूल में पढ़ रहे थे बच्चे, अचानक आ गया खूंखार तेंदुआ, फिर जो हुआ...

एनएचएआई ने इसके लिए निजी कंपनियों से 10 फरवरी 2022 तक टेंडर मांगे हैं. वर्ष 2019 के आंकड़ों के हिसाब से देश में हर 4 मिनट में सड़क हादसे में एक शख्स की जान चली जाती है. वहीं घायलों में से प्रति मिनट एक की मौत हो जाती है. इसके पीछे एक बड़ा कारण समय पर उपचार न मिलना है. सड़क परिवहन मंत्रालय ने घायलों को हादसे के 48 घंटे में कैशलेस इलाज उपलब्ध कराने का फैसला किया है. बीमा कंपनियों को 30,000 रुपए तक का इलाज मुहैया कराना होगा. मंत्रालय ने कहा कि इस योजना का मकसद आपातकालीन स्थिति में सड़क दुर्घटना पीड़ितों की मदद करने के लिए आम जनता को प्रेरित करना है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें