बर्ड फ्लू की दहशत से भारी नुकसान की ओर चिकन बाजार, मटन और फिश के दाम बढ़े

Smart News Team, Last updated: Sat, 9th Jan 2021, 5:26 PM IST
  • बर्ड फ्लू की दहशत से शुक्रवार को लखनऊ के चिकन बाजार में बहुत कम ग्राहक दिखे. जिससे चिकन बाजार में 60 फीसदी की गिरावट रही. बर्ड फ्लू की वजह से चिकन-अंडा के दाम घटे और मछली-मटन के रेट बढ़ गए हैं.
बर्ड फ्लू से लखनऊ के चिकन बाजार में 60 फीसदी गिरावट रही.

लखनऊ. बर्ड फ्लू के बढ़ते मामलों को देखते हुए लोगों ने सतर्कता बरती है जिससे लखनऊ के चिकन बाजार को काफी नुकसान हो रहा है. बर्ड फ्लू के दहशत की वजह से मटन-फिश को खरीद रहे हैं. जिससे मुर्गा-अंडा सस्ता हो गया है और बकरा-मछली के रेट बढ़ गए है. शुक्रवार को लखनऊ की चिकन मंडी में खरीददार गायब रहे. जिससे चिकन के कारोबार में 60 फीसदी की गिरावट रही. 

बर्ड फ्लू की दहशत से चिकन बाजार पर पड़ रहे असर के बारे में चौक के चिकन कारोबारी मोहम्मद मोहसीन ने कहा कि बर्ड फ्लू से खासतौर पर मुर्गे के दामों में गिरावट हुई है. पिछने तीन दिनों से मंडी में ग्राहक भी कम नजर आ रहे हैं. लखनऊ की चिकन मंडी चौक, नक्खास और आलमबाग में  हर रोज 8 से 10 टन माल पहुंचता है लेकिन शुक्रवार को खरीददार कम होने की वजह से 4-5 टन की ही खपत हुई.

यूपी की नई आबकारी नीति को मंजूरी, पुरानी दुकानों का लाइसेंस होगा रिन्यू

बर्ड फ्लू की वजह से चिकन के दाम में गिरावट आई है. पहले जिंदा मुर्गे का रेट 105 रुपए था जो अब घटकर 80 रुपए किलो हो गया है. वहीं मुर्गा मीट की दाम 180 रुपए से घटकर 120 रुपए हो गया है. अंडे की पेटी की 1200 रुपए से घटकर 1180 रुपए हो गया है. इस दौरान बकरे की कीमत में बढ़ोतरी हुई है. बकरा 560 रुपए किलो से बढ़कर 600 रुपए हो गया है.

लखनऊ: शाइन सिटी से 90 हजार वर्गमीटर जमीन खाली करवाई

बर्ड फ्लू की वजह से लोग सतर्क हो गए हैं. जिससे चिकन बाजार में ग्राहकों की संख्या कम हो गई है. इसका सीधा असर चिकन से जुड़े सामनों पर पड़ रहा है. जिन्होंने जिंदा मुर्गों का सौदा किया है, उन मुर्गों की खुराक का खर्च बढ़ने और बिक्री कम होने से मुश्किलें बढ़ गई हैं.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें