LPG CYLINDER: सिलेंडर पर लिखे खास कोड का जानें मतलब, अन्य जरूरी जानकारी

ABHINAV AZAD, Last updated: Sun, 19th Dec 2021, 10:44 AM IST
  • LPG सिलेंडर कई तरह के सुरक्षा मानकों से होकर गुजरता है. साथ ही इन्हें BIS 3196 मानक को ध्यान में रखकर बनाया जाता है. सिलेंडर की जांच करते समय इसका हाइड्रो टेस्ट किया जाता है. वहीं LPG सिलेंडर पर लिखे खास कोड का भी अपना मतलब है.
(प्रतीकात्मक फोटो)

लखनऊ. देश के तकरीबन हर घर में एलपीजी गैस सिलेंडर का उपयोग किया जा रहा है. वैसे तो LPG बेहद सुविधाजनक है, लेकिन थोड़ी सी लापरवाही खतरनाक साबित हो सकता है. इस तरह लोगों के मन में इस्तेमाल को लेकर कई तरह के सवालात आते हैं. लेकिन आपको बताते चलें कि गैस सिलेंडर कई तरह के सुरक्षा मानकों से होकर गुजरता है. साथ ही इन्हें BIS 3196 मानक को ध्यान में रखकर बनाया जाता है. वहीं सिलेंडर की जांच करते समय इसका हाइड्रो टेस्ट किया जाता है. इस दौरान 5 गुना ज्यादा प्रेशर से टेस्ट भी परखा जाता है. अगर कोई सिलेंडर तय मानकों पर खरे नहीं उतरता है, तो उसे नष्ट कर दिया जाता है.

विशेषज्ञ बताते हैं कि एलपीजी गैस सिलेंडर की लाइफ तकरीबन 15 साल होती है. सिलेंडर को दो बार सर्विस के दौरान भी टेस्टिंग के लिए भेजा जाता है. वहीं पहला टेस्ट 10 साल बाद और दूसरा टेस्ट 5 साल बाद किया जाता है. आपने देखा होगा कि एलपीजी सिलेंडर की चौड़ी पट्टी पर कोड लिखे होते हैं. दरअसल, इन सब का अपना मतलब होता है. साथ ही यह कोड एलपीजी सिलेंडर की टेस्टिंग डेट बताने के लिए होता है.

UP में सपा नेता राजीव राय, जैनेंद्र यादव और मनोज यादव के घर इनकम टैक्स का छापा

दरअसल, इसको तरह समझा जा सकता है कि अगर किसी सिलेंडर को साल 2024 के जनवरी, फरवरी और मार्च के महीनों में टेस्टिंग पर जाना है तो उस पर A-24 लिखा रहता है. एलपीजी सिलेंडर की कोई एक्सपायरी डेट नहीं होती है, हालांकि ड्यू डेट होती है. इसलिए आपको हमेशा ऐसा सिलेंडर लेना चाहिए जिस पर आने वाले समय की डेट हो. जानकार बताते हैं कि वैसे तो अमूमन ग्राहकों को पुरानी डेट के सिलेंडर नहीं दिए जाते हैं. लेकिन फिर भी ग्राहकों को सुरक्षा के लिहाज से सिलेंडर लेने से पहले ये जरूर चेक कर लेना चाहिए.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें