होली और शब-ए-बारात एक दिन, यूपी पुलिस की हिदायत- बिना मर्जी रंग लगाया तो…

Smart News Team, Last updated: Mon, 22nd Mar 2021, 7:29 PM IST
  • यूपी में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच शब-ए-बारात और होली 2021 का त्योहार एक दिन एक साथ पड़ रहा है. इसी को लेकर यूपी पुलिस ने कुछ नियम बताए हैं जिनका पालन ना करने पर कार्रवाई की जा सकती है.
होली और शब-ए-बारात एक दिन, यूपी पुलिस की हिदायत- बिना मर्जी रंग लगाया तो…

लखनऊ. होली 2021 और शब-ए-बारात का त्योहार एक दिन यानी 28 मार्च से शुरू होकर 29 मार्च तक चलेगा. ऐसे में दो अलग-अलग धर्मों के त्योहार एक दिन हो जाने और कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच इनको मनाने की अनुमति तो पुलिस ने दी है लेकिन कई तरह के रूल फॉलो करने की हिदायत भी दी है. इनमें से एक किसी दूसरे संप्रादाय के व्यक्ति को जबरदस्ती होली का गुलाल या रंग लगाना भी है, ऐसा करने वालों के खिलाफ यूपी पुलिस ने सख्ती बरतने के लिए कहा है.

होली और शब ए बारात एक मौके पर होने के संबंध में यूपी पुलिस ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर नवीन अरोरा ने मुस्लिम समाज के लोगों से अपील की है कि वे बिना परमिशन कहीं भी जुलूस ना निकालें. जब अनुमति मिल जाए तभी ही जुलूस को कोरोना के नियमों के साथ निकाला जाए. जिन रास्तों से जुलूस निकलेगा उन्हें भी तय किया जाएगा. अगर लोग नियमों का पालन नहीं करते हैं तो कार्रवाई की जाएगी.

आखिर कैसे निकलेगा होली और शब-ए-बारात पर जुलूस, UP पुलिस ने बताए नियम

वहीं होली को लेकर पुलिस अधिकारी ने कहा कि इस मौके पर किसी भी दूसरे धर्म के लोगों को जबरन रंग नहीं लगाया जाए. अगर कोई ऐसा करता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. साथ ही उन्होंने कहा कि होलिका दहन के लिए हरे पेड़ों को ना काटा जाए अन्यथा कार्रवाई की जाएगी. साथ ही अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ भी सख्त एक्शन लेने की बात कही है.

शादी के कुछ घंटों बाद पड़ी पति-पत्नी में दरार, मामला पहुंचा थाने

क्या है पुलिस को डर ?

दरअसल कोरोना वायरस की दूसरी लहर तेजी से लोगों को अपना शिकार बना रही है. इस बीच दो समुदायों के बड़े त्योहारों का एक दिन होना पुलिस के लिए सिरदर्दी की बात है. पहला तो पुलिस को कोविड के नियमों का उल्लंघन होने से रोकना और दूसरा दोनों धर्मों के त्योहारों को एक ही दिन में शांतिपूर्वक मनवाना. इसी को देखते हुए राजधानी लखनऊ में पुलिस ने ये निर्देश जारी किए हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें