HIV पॉजिटिव के टूथब्रश से भी फैल सकता है संक्रमण

Smart News Team, Last updated: 01/12/2020 01:40 PM IST
  • एचआईवी पॉजिटिव का इस्तेमाल टूथब्रश भी संक्रमण बांट सकता है. यह जानकारी केजीएमयू पैरामेडिकल सांइसेंज के डीन व सर्जरी विभाग के डॉ.विनोद जैन ने दी.
फाइल फोटो

लखनऊ: एचआईवी पॉजिटिव का इस्तेमाल टूथब्रश भी संक्रमण बांट सकता है. लिहाजा एचआईवी संक्रमित की वस्तुओं को इस्तेमाल करने से बचने की जरूरत हैं. यह जानकारी केजीएमयू पैरामेडिकल सांइसेंज के डीन व सर्जरी विभाग के डॉ.विनोद जैन ने दी.

वह सोमवार को एचआईवी जागरुकता दिवस से पूर्व वेबिनार को संबोधित कर रहे थे. डीन डॉ.विनोद जैन ने कहा कि टूथब्रथ करते वक्त मसूड़ों से खून आ सकता है. इससे ब्रश संक्रमित हो जाता है. यदि इस ब्रश का इस्तेमाल कोई सेहतमंद व्यक्ति कर ले तो वायरस उसे अपनी चपेट में ले सकता है. डॉ.विनोद जैन के मुताबिक नई दवा व जीवनशैली में सुधार से काफी हद तक वायरस काबू में आया है. बीमारी को छुपाने की प्रवृत्ति में भी कमी आई है. इसका नतीजा आज हम सबके सामने है. करीब 39 प्रतिशत नए मामलों में कमी दर्ज की गई है.

अब चार डस्टबिन में अलग-अलग रखना होगा कूड़ा

वहीं, 51 प्रतिशत मृत्युदर में कमी आई है. स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ डॉ. मोनिका मिश्र के मुताबिक एचआईवी से जंग जीतने के लिए नए प्रयास किए जाने की जरूरत है. कोरोना काल में संक्रमितों को कम से कम तीन महीने की दवा देनी चाहिए.

CM योगी के निर्देश, निजी संस्थाओं में कोरोना जांच की दरें फिर तय हों

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें