Holiday list 2022: कर्मचारियों को कम छुट्टी में करना होगा गुजारा, अगले साल कई पर्व-त्योहार रविवार को

Anurag Gupta1, Last updated: Wed, 27th Oct 2021, 10:17 AM IST
  • यूपी सरकार ने 2022 के लिए सार्वजनिक अवकाश की सूची जारी कर दी है. अगले साल 24 सार्वजनिक अवकाश में से पांच अवकाश रविवार को पड़ रहे हैं. हालांकि पांच दिन कार्य वाले दफ्तरों को इस बार लगातार 4 दिन की छुट्टियों का लाभ मिल रहा है. अक्टूबर महीने में रहेंगी सर्वाधिक छुट्टियां.
2022 सर्वाजनिक अवकाश की सूची (फाइल फोटो)

यूपी सरकार ने साल 2022 के लिए सार्वजनिक अवकाश, निर्वांधित अवकाश की सूची जारी कर दी है. 2022 में कई अवकाश रविवार को पड़ रहे हैं. जिसके चलते अगले साल लोगों को अपेक्षाकृत कम छुट्टियों से गुजारा करना होगा. अगले साल 24 सार्वजनिक अवकाश में से पांच अवकाश रविवार को पड़ रहे हैं. लेकिन 2022 चुनावी मौसम का है इसलिए मतदान के दिन भी छुट्टियां मिलेंगी.

2022 की पहली छुट्टी गणतंत्र दिवस यानी 26 जनवरी दिन बुधवार को पड़ रही है. उसके बाद मार्च में 17 औस 18 होली का अवकाश पड़ रहा है. 17 व 18 मार्च गुरूवार व शुक्रवार पड़ रहा है इसलिए जिन कर्मचारियों कार्य सप्ताह पांच दिन का होता है उन्हें शनिवार और रविवार मिलाकर चार दिन की छुट्टी मिलेगी.

Chhath Puja 2021: मैथिली ठाकुर की आवाज में सुनिए छठी मैया का गीत 'चाननहि काठ केर नैय्या'

इसी क्रम पांच दिन के कार्य सप्ताह वालों को अप्रैल में 14 से 17 अप्रैल तक छुट्टी मिलेगी. 14 अप्रैल को अम्बेडकर जयंती व 15 अप्रैल को गुड फ्राइडे की छुट्टी और उसके बाद शनिवार और रविवार का अवकाश. इस तरह से चार दिन के अवकाश का लुफ्त उठाएंगे. मई में एक ही अवकाश है वो 3 मई को ईद के उपलक्ष्य में. अगस्त के महीने में 9 अगस्त दिन मंगलवार को मोहर्रम के लिए अवकाश रहेगा. लेकिन इस सप्ताह में दफ्तर बस तीन दिन ही खुलेंगे. 12 अगस्त दिन शुक्रवार को रक्षाबंधन पड़ेगा. फिर पांच दिन कार्य वाले दफ्तरों में शनिवार और रविवार अवकाश और 15 अगस्त दिन सोमवार स्वतंत्रता दिवस पड़ेगा. इस तरह चार दिन का अवकाश मिलेगा.

हालांकि ईद, बकरीद, मोहर्रम व बारावफात चांद देखने के हिसाब से मनाए जाएंगे. जारी सूची में 29 निर्बन्धित अवकाश हैं. एक अप्रैल को बैंकों की लेखाबंदी होगी. इसके अलावा पांच दिन अवकाश वाले दफ्तरों व संस्थानों में 9 जनवरी गुरू गोविंद सिंह जयंती, 24 नवंबर गुरू तेग बहादुर शहीद दिवस, 29 दिसंबर गुरू गोविंद सिंह जयंती पर ये अवकाश लागू नहीं होगा लेकिन बाकी दफ्तर इस दिन बंद रहेंगे.

अक्टूबर सबसे ज्यादा छुट्टियों वाला महीना:

दो अक्टूबर गांधी जयंती, 4 अक्टूबर महानवमी, 5 अक्टूबर दशहरा, 9 अक्टूबर बारावफात का अवकाश रहेगा. दीपावली के उपलक्ष्य में 24, 26, 27 अक्टूबर को अवकाश रहेगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें