पीजीआई की सुरक्षा में लगे होमगार्डों की दीपावली रहेगी फीकी, तीन माह से नहीं मिला वेतन

Uttam Kumar, Last updated: Mon, 25th Oct 2021, 1:07 PM IST
पीजीआई की सुरक्षा में तैनात 66 होमगार्डों की दिवाली इस बार फीकी रहेगी. पीजीआई प्रशासन ने अगस्त से ही भुगतान नहीं किया है. जबकि पीजीआई परिसर में स्थित एचआरएफ और सेंटर फॉर बायोमेडिकल रिसर्च सेंटर (सीबीएमआर) में सुरक्षा में तैनात होमगार्ड जवानों का भुगतान कर दिया गया है. 
पीजीआई की सुरक्षा में तैनात 66 होमगार्डों तीन माह से वेतन नहीं मिला.

लखनऊ. पीजीआई की सुरक्षा में तैनात 66 होमगार्डों की दिवाली इस बार फीकी रहेगी. पीजीआई प्रशासन ने पिछले तीन महीने से इन सभी  के वेतन का भुगतान ही किया है. अक्टूबर माह भी समाप्त होने वाला है. लेकिन पीजीआई प्रशासन की तरफ से इन सभी होमगार्डों का भुगतान बिल पास नही किया गया है. जबकि पीजीआई परिसर में स्थित एचआरएफ और सेंटर फॉर बायोमेडिकल रिसर्च सेंटर (सीबीएमआर) में सुरक्षा में तैनात होमगार्ड जवानों का भुगतान कर दिया गया है. सभी  होमगार्ड अपने वेतन की लिए रोज मुख्य चिकित्सा अधीक्षक, चिकित्सा अधीक्षक के दफ्तर के चक्कर लगा रहे हैं.  लेकिन कोई अधिकारियों इनकी बात सुनने को तैयार नहीं है. 

पीजीआई की सुरक्षा में तैनात एक होमगार्ड के अनुसार अभी तक अगस्त और सितम्बर माह का भी भुगतान नहीं हुआ है. अकतूबर भी समाप्त होने वाला है. अगले महीने दीवाली भी है. लेकिन पीजीआई प्रशासन के अधिकारी न तो हमारी बात सुन रहे हैं ना ही वेतन दे रहे हैं. जबकि पीजीआई के दूसरे विभाग में लगे अन्य सुरक्षाकर्मी का भुगतान किया जा चुका है. पीजीआई की सुरक्षा में कई महिला होमगार्ड भी तैनात हैं. जिन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

योगी सरकार से मायावती की मांग, कोरोना मृतकों के परिजनों को जल्द मिले आर्थिक सहायता

होमगार्ड जवान पीजीआई निदेशक से लगातार मांग कर रहे हैं कि उनके दैनिक भत्ते का भुगतान जल्द कर दिया जाए. होमगार्ड जवानों के अनुसार पिछले तीन महीने से वेतन नहीं मिलने के कारण यह हालत यह हो गई है कि 30 से 40 किमी. दूर से आने वाले होमगार्डों के पास किराए के रुपये तक नही हैं. परिवार में बच्चों की फीस से लेकर राशन खरीदने तक के रुपए नहीं बचे हैं.  

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें