आवास विकास परिषद ने किया अवध विहार योजना में लॉटरी विधि से 83 भूखंडों का आवंटन

Smart News Team, Last updated: Wed, 28th Oct 2020, 2:38 PM IST
  • लखनऊ में आवास विकास परिषद ने मंगलवार को अवध विहार योजना में लॉटरी से भूखंडों का आवंटन किया. जिसमें आरक्षण और सामान्य श्रेणी दोनों के ही तहत लोगों को भूखंड का आवंटन किया गया.
आवास विकास परिषद ने किया अवध विहार योजना में लॉटरी विधि से 83 भूखंडों का आवंटन (प्रतीकात्मक तस्वीर)

लखनऊ: राजधानी के आवास विकास परिषद ने मंगलवार को अवध विहार योजना में 121.89 वर्ग मीटर के 83 भूखण्डों का आवंटन किया. ये सभी आवंटन लॉटरी विधि से किया गया. पारदर्शिता के कारण कोई आरोप-प्रत्यारोप नहीं लग सका. बता दें कि अवध विहार योजना के सेक्टर -7 सी में 83 आवासीय भूखण्डों का रजिस्ट्रेशन एक सितम्बर से खोला गया था.

 जानकारी के मुताबिक 83 आवासीय भूखण्डों के रजिस्ट्रेशन के लिए 30 सितम्बर तक आवेदन करने का समय दिया गया था. जिसके चलते लॉटरी प्रक्रिया सोमवार को संयुक्त आवास आयुक्त की अध्यक्षता में शुरू हुई थी. अवध शिल्प ग्राम में सार्वजनिक लॉटरी ड्रा से पहले दिन एससी/ एसटी एवं ओबीसी के एक मुश्त धनराशि के 415 आवेदकों के बीच लाटरी निकाली गई. उनमें 41 आवासीय भूखण्डों का आवंटन किया गया. सोमवार को सामान्य वर्ग के 1261 आवेदकों के लिए लाटरी प्रक्रिया शुरू हुई.

भ्रष्टाचार के खिलाफ योगी सरकार सख्त, इस हेल्पलाइन नंबर पर करें शिकायत

83 आवासीय भूखण्डों में से कुल 42 भूखण्डों को आरक्षण के आधार पर 4 वरिष्ठ नागरिक , एक दिव्यांगजन, दो स्वतंत्रता संग्राम सेनानी-सांसद-विधायक, दो 50 वर्ष की सेवा पूर्ण करने वाले तथा एक कार्मिक को आवंटन किया गया. जबकि सामान्य श्रेणी के मुख्य वर्ग में 32 आवंटन हुए. आपको बता दें कि लॉटरी का परिणाम परिषद की वेबसाइट www.upavp.in पर भी देखा जा सकता है.

सावधान! साइबर फ्रॉड फेसबुक क्लोनिंग से कर रहे ठगी, कहीं आप तो नहीं हो रहे शिकार

इस दौरान आवंटन की प्रकिया को पूर्ण पारदर्शी बनाने की दृष्टि से वेबकास्ट तकनीक का भी प्रयोग किया गया है. इसके साथ ही महिला शक्ति अभियान के तहत महिला आवेदकों को सभागार में अग्रिम पंक्ति में बैठाया गया. इसे ध्यान में रखते हुए लॉटरी प्रक्रिया का शुभारम्भ महिला से ही कराया गया.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें