ऑनलाइन ठगी और साइबर अपराधों की शिकायत घर बैठे कैसे करें, जानिए पूरी प्रकिया

Smart News Team, Last updated: Sat, 3rd Apr 2021, 2:34 PM IST
  • तकनीक के इस दौर में ऑनलाइन फ्रॉड और साइबर बुलिंग की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं. आए दिन हमारे सामने कोई न कोई घटना सामने आती रहती है. गृह मंत्रालय ने राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल की शुरुआत की है.
ऑनलाइन ठगी और साइबर अपराध होने पर घर बैठे करे शिकायत.( सांकेतिक फोटो )

लखनऊ: डिजिटल दुनिया के दौर में हम जितनी तेजी से तरक्की कर रहे है, उतनी ही तेजी से साइबर अपराध की संख्या में बढ़ोत्तरी हो रही है. तकनीकी के इस दौर में व्यक्ति की निर्भरता इंटरनेट पर ही टिकी है, जिससे आए दिन हमें साइबर अपराध से जुड़ी हुई खबरे देखने को मिलती है. यदि कोई व्यक्ति आपसे इंटरनेट के माध्यम से ठगी करता है, तो वह अपराध, साइबर अपराध की श्रैणी में आता है. साइबर अपराध की शिकायतों से निपटने के लिए गृह मंत्रालय ने राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल ( National Cyber Crime Reporting Portal ) की शुरुआत की है.

राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल का कार्य

गृह मंत्रालय के वेबसाइट के अनुसार, भारत सरकार ने पोर्टल पर साइबर अपराधों से जुड़े मामलों की ऑनलाइन शिकायत कराने के लिए सुविधा प्रदान की है. इस पोर्टल पर केवल साइबर अपराधों से संबंधित शिकायतों, विशेष रूप से महिलाओं और बच्चों के खिलाफ साइबर अपराधों की शिकायत की जाती है. इस पोर्टल पर दर्ज की गई शिकायतों को कानून प्रवर्तन एजेंसियों / पुलिस द्वारा शिकायतों में उपलब्ध सूचना के आधार पर निपटाया जाता है. त्वरित कार्रवाई के लिए शिकायत दर्ज करते समय सही और सटीक विवरण प्रदान करना अनिवार्य है.

लखनऊ पहुंचने से पहले चलती ट्रेन सप्तक्रांति एक्सप्रेस दो हिस्सों में बटी, बड़ा हादसा टला

साइबर अपराधों की शिकायत कैसे करें

यदि आपके साथ किसी भी तरह का फ्राड या साइबर अपराध होता है, तो आप cybercrime.gov.in पर जाकर शिकायत दर्ज करा सकते है. वेबसाइट पर महिला व बच्चों से संबंधित साइबर क्राइम की शिकायत के लिए अलग से विकल्प दिया गया है. शिकायतकर्ता को विकल्प पर जाकर अंडरटेकिंग पेज पर एक्सेप्ट बटन पर क्लिक करना होगा, जिसमें आपको अपना नाम व मोबाइल मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा. जानकारी भरने के बाद आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा. इसके बाद घटना की जानकारी, संदिग्ध और शिकायतकर्ता की जानकारी साइट पर भर दे. इसके बाद सारी जानकारी को सेव कर दे. जानकारी दर्ज करने के बाद आपको मोबाइल और ईमेल पर शिकायत की अपडेट मिलती रहेगी.

बिना मेडिकल बोर्ड के कैदी पूर्व विधायक का चल रहा था इलाज, वीसी से हुई शिकायत

बढ़ते कोरोना केस के चलते लखनऊ संग इन जिलों के 1 से 12 तक के स्कूल बंद

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें