स्कूल ID दिखाकर बच्चों को लगेगी कोरोना वैक्सीन, बुजुर्गों को बूस्टर डोज, ऐसे करें अप्लाई

Atul Gupta, Last updated: Mon, 27th Dec 2021, 6:52 PM IST
  • 15 से 18 साल तक के बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन लगने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. अगर आपके बच्चे के पास आधार कार्ड नहीं है तो भी उसे वैक्सीन लग जाएगी, इसके लिए उसे स्कूल का आईडी कार्ड दिखाना होगा जिसका विकल्प कोविन ऐप पर मिलेगा.
बच्चों को भी लगेगी कोरोना की वैक्सीन (सांकेतिक फोटो)

लखनऊ: दो दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित करते हुए कहा था कि 15 से 18 साल तक के बच्चों को भी कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी. पीएम के बयान के बाद सोमवार को सरकार ने बताया कि बच्चों के लिए कोरोना का टीका कैसे बुक किया जा सकता है. कोविन प्लेटफॉर्म चीफ डॉ आर एस शर्मा के मुताबिक 15 से 18 साल तक के बच्चे कोरोना वैक्सीन का टीका लगाने के लिए 1 जनवरी से रजिस्टर कर सकेंगे. कोविन पर बच्चों के लिए 10TH आईडी कार्ड का भी विकल्प होगा ताकि वो बच्चे जिनका आधार कार्ड नहीं बना है वो 10वीं का आईडी कार्ड दिखाकर टीका लगवा सकें.

डॉ. शर्मा के मुताबिक कोविन ऐप पर टीके के लिए स्लॉट बुक करने की प्रक्रिया बिलकुल वैसी ही होगी जैसे बड़ों के लिए हुआ करती थी. कोविन ऐप पर बच्चे अपना अपाइनमेंट लेकर वैक्सीन सेंटर पर जा सकते हैं और संबंधित डॉक्यूमेंट दिखाकर टीका लगवा सकते हैं. डॉ. शर्मा ने बताया कि दुनियाभर में तेजी से फैल रहे कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट को ध्यान में रखते हुए सरकार ने 15 से 18 साल तक के बच्चों को भी कोरोना का टीका लगाने का फैसला किया है. उन्होंने कहा कि जिन बच्चों का जन्म 2007 से पहले हुआ है वो कोरोना का टीका लगवा सकते हैं.

इसके अलावा 60 साल से ऊपर के बुजुर्गों के बूस्टर डोज को लेकर डॉ. शर्मा ने बताया कि बूस्टर डोज के लिए भी प्रक्रिया वैसी ही है. अगर आपकी उम्र 60 साल से ज्यादा है और आपने दोनों डोज ले लिए हैं और आपकी दूसरी डोज और जिस दिन आप बूस्टर डोज के लिए अप्लाई कर रहे हैं उस तारीख तक 9 महीने का समय पूरा हो जाता है यानी 39 हफ्ते बीत जाते हैं तो आप बूस्टर डोज लगवाने के लिए कोविन पर अप्लाई कर सकते हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें