EPFO News: UMANG ऐप से ऐसे निकाल सकते हैं अपने PF के पैसे, जानें आसान तरीका

Smart News Team, Last updated: Sat, 24th Jul 2021, 5:40 PM IST
  • कोरोना काल में लोग इस बचत से ज्यादा पैसे निकाल रहे हैं. ईपीएफओ ने अपने अकाउंट होल्डर को कोरोना महामारी के दौरान कैश की अचानक जरूरत को पूरा करने के लिए आसान तरीका निकाला है, ताकि लोगों की जरूरत जल्दी पूरी हो सके.
EPF देश के सबसे भरोसेमंद सेविंग स्कीमों में एक माना जाता है. (प्रतिकात्मक फोटो)

लखनऊ. कर्मचारी भविष्य निधि यानि ईपीएफ निजी क्षेत्रों के अलावा सरकारी क्षेत्रों में काम करने वाले कर्मियों की सैलरी से एक अनिवार्य योगदान है. दरअसल, ईपीएफ देश के सबसे भरोसेमंद सेविंग स्कीम में एक माना जाता है. इन पैसों को रिटायरमेंट के अलावा इमरजेंसी के हालात में भी निकाला जा सकता है.

कोरोना काल की एक रिपोर्ट की मानें तो मौजूदा वक्त में लोग इस बचत से ज्यादा पैसे निकाल रहे हैं. ईपीएफओ ने अपने अकाउंट होल्डर को कोरोना महामारी के दौरान कैश की अचानक जरूरत को पूरा करने के लिए आसान तरीका निकाला है, ताकि लोगों की जरूरत जल्दी पूरी हो सके.

CM योगी ने की जनता के मन की बात- बच्चों को ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड भेजने वालों ने सरकारी स्कूल बर्बाद किया

दरअसल, ईपीएफ अकाउंट होल्डर आसानी से अपना अनुरोध ऑनलाइन जमा कर सकते हैं और इसका फायदा उठा सकते हैं. साथ ही उमंग ऐप का उपयोग कर भी पैसा निकाला जा सकता है. लेकिन इसके लिए पहले आपको अपने यूनिवर्सल अकाउंट नंबर और उमंग ऐप को अपने आधार कार्ड से लिंक करना होगा. पैसे निकालने के लिए पहले अपने फोन में आपको उमंग ऐप डाउनलोड करना होगा फिर लॉग इन करना पड़ेगा. फिर इसके बाद सर्च मेन्यू में EPFO दिखेगा, वहां 'Employee Centric' पर क्लिक करें और रेज क्लेम का ऑप्शन चुनें. जिसके बाद आपको अपना EPF UAN दर्ज करना होगा, जिसके बाद आपके नंबर पर ओटीपी आएगा. इस तरह ओटीपी दर्ज करने के बाद आप अपना पैसा निकाल सकते हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें