सरकारी नौकरी की परीक्षा में आया बड़ा बदलाव, अब ऐसे होंगे एग्जाम, जानें डिटेल्स

Smart News Team, Last updated: Thu, 8th Jul 2021, 11:34 AM IST
  • अलग-अलग सरकारी नौकरियों के लिए संयुक्त पात्रता परीक्षा (CET) की कुछ जानकारियां सामने आई है जिसे जानना बेहद जरूरी है.केंद्रीय मंत्री जितेद्रं सिंह ने खुद इसकी जानकारी दी है.
sarkari naukari

सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए कुछ जरूरी अपडेट सामने आई है. अलग-अलग सरकारी नौकरियों के लिए संयुक्त पात्रता परीक्षा (CET) की कुछ जानकारियां सामने आई है जिसे जानना बेहद जरूरी है. केंद्रीय मंत्री जितेद्रं सिंह ने खुद इसकी जानकारी दी है. सरकारी विभागों में ग्रुप बी और सी के पदों पर होने वाली भर्तियों के लिए ली जाने वाली परीक्षा अब से नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी (NRA) द्वारा ली जाएगी.

जितेद्रं सिंह ने बताया कि केंद्र सरकार के विभागों में विभिन्न भर्तियों के लिए कॉमन एग्जाम (NRA CET) का आयोजन 2021 के अंतिम महीनों में ही होना था. NRA का गठन किया जा चुका है, लेकिन कोविड के कारण इसे 2022 से शुरू किया जाएगा. 2022 की शुरुआत में NRA पहली सीइटी परीक्षा आयोजित करेगा. इसकी खास बात ये है कि परीक्षा के लिए देश के हर जिले में कम से कम से परीक्षा सेंटर बनाया जाएगा. जिससे दूर रहने वाले उम्मीदवार आसानी से परीक्षा में शामिल हो सके.

Bihar Police: खिलाड़ियों के लिए बिहार पुलिस में निकली इन पदों के लिए भर्तियां

सरकारी विभागों में ग्रुप बी और ग्रुप सी के पदों पर भर्ती के लिए जो परीक्षाएं फिलहाल कर्मचारी चयन आयोग (Staff Selection Commission), रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) और आईबीपीएस (IBPS) द्वारा संचालित की जाती हैं, उन सभी के लिए NRA सीईटी लेगा. ये एग्जाम ग्रुप बी और सी के नॉन-टेक्निकल पदों पर नौकरी के लिए होगा. इसका मतलब है कि आईबीपीएस (IBPS) , एसएससी (SSC) और आरआरबी (RRB) जॉब्स के लिए एक ही एग्जाम सीईटी (CET) लिया जाएगा. यानी अलग-अलग भर्ती के लिए अलग-अलग परीक्षा नहीं देनी होगी. एनआरए सीईटी का मकसद है उम्मीदवारों की स्क्रीनिंग व शॉर्टलिस्टिंग करना.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें