ICAI CA Exam 2021: SC ने CA की परीक्षा को स्थगित करने से किया इंकार, दिए ये आदेश

Smart News Team, Last updated: Wed, 30th Jun 2021, 10:53 AM IST
  • सुप्रीम कोर्ट ने इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया द्वारा आयोजित सीए की परीक्षा को रद्द करने वाली याचिका को खारिज कर दिया है.
SC ने CA की परीक्षा को स्थगित करने से किया इंकार

सुप्रीम कोर्ट ने इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया  (ICAI )द्वारा आयोजित सीए की परीक्षा को रद्द करने वाली याचिका को खारिज कर दिया है.जस्टिस एएम खानविलकर की अध्यक्षता वाली तीन-न्यायाधीशों की पीठ ने परीक्षा को स्थगित करने से साफ तौर पर मना कर दिया है. 30 जून को यानी बुधवार कोऑप्ट- आउट जैसे विकल्पों पर अंतिम आदेश पारित किया जाएगा. 29 जून को हुई सुनवाई में कहा गया कि अगर कोई विद्यार्थी 5 जुलाई को कोविड-19 के कारण परीक्षा में शामिल नहीं हो पाएंगे, तो उन्हें बाद में परीक्षा देने का अवसर दिया जाएगा. इसके अलावा उन स्टूडेंट को जो कोरोना से प्रभावित हैं उन्हें ऑप्ट-आउट की सुविधा दी जाएगी.

क्या कहा सुप्रीम कोर्ट ने

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि स्टूडेंट्स के लिए सही सुविधाओं का इस्तेमाल किया जाए. कोरोना जांच में आरटी-पीसीआर परीक्षण फुलप्रूफ नहीं है, इसलिए प्रत्येक छात्र की जांच करने के लिए एक कॉम्पिटेंट मेडिकल अथॉरिटी की जरूरत है. साथ ही आईसीएआई को कोरोना संक्रमित छात्रों के लिए आरटीपीसीआर टेस्ट, परीक्षा हॉल और एसओपी के संबंध में नियमों का एक स्पष्ट विवरण जमा करना होगा.

लखनऊ सर्राफा बाजार में 30 जून को सोने पर ब्रेक चांदी बढ़ी, सब्जी मंडी रेट

 

परीक्षा को स्थगित करने पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि कोरोना के मामलों में गिरावट आई है. ऐसे में ये सही समय है परीक्षा आयोजित करने का. वहीं इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया एक नोट के जरिए सुप्रीम कोर्ट से कहा कि सीए की परीक्षा प्रोफेशनल है और इसकी तुलना सीबीएसई सहित अन्य बोर्ड परीक्षाओं से नहीं की जा सकती है.

कब होगी CA की परीक्षा

सीए फाइनल और इंटरमीडिएट परीक्षाओं के 5 से 20 जुलाई तक और फाउंडेशन एग्जाम के 24 से 30 जुलाई 2021 तक आयोजन की गई है. इसके अलावा उम्मीदवार इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया के अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपडेट देख सकते हैं.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें