ICSE ने बदला पैटर्न, दो सेमेस्टर में बोर्ड परीक्षा, सिलेबस भी होगा कम

Smart News Team, Last updated: Fri, 6th Aug 2021, 11:07 PM IST
  • आईसीएसई बोर्ड अब दो सेमेस्टर में परीक्षा लेगा. 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं दो सेमेस्टर में ली जाएगी. इस तरह पहला सेमेस्टर नवंबर जबकि दूसरा सेमेस्टर मार्च में होगा.
आईसीएसई बोर्ड ने अपने परीक्षा के पैटर्न में बड़ा बदलाव किया है. (प्रतिकात्मक फोटो)

लखनऊ. आईसीएसई बोर्ड ने अपने परीक्षा के पैटर्न में बड़ा बदलाव किया है. यह बदलाव 10वीं और 12वीं दोनों के पैटर्न में किया गया है. दरअसल, आईसीएसई बोर्ड अब दो सेमेस्टर में परीक्षा लेगा. 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं दो सेमेस्टर में ली जाएगी. इस तरह पहला सेमेस्टर नवंबर जबकि दूसरा सेमेस्टर मार्च में होगा.

इससे पहले CISCE ने नये शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए 10वीं और 12वीं कक्षा का सिलेबस कम कर दिया था. इस बाबत बोर्ड ने कहा था कि अब इसी घटे हुए सिलेबस के आधार पर आईसीएसई क्लास 10 (ICSE) और 12 (ISC) बोर्ड एग्जाम 2022 (ICSE Exams 2022) का आयोजन किया जाएगा.

NEET 2021: EWS कोटा उम्मीदवार को मिलेगा 10% का आरक्षण, इतनी हो परिवार की सालाना इनकम

दरअसल, कई स्कूलों ने बोर्ड को पत्र लिखा था. इस पत्र में कोरोना का हवाला देते हुए कहा गया कि मौजूदा वक्त में सिलेबस को कम करने की जरूरत है. चूंकि कोरोना महामारी के वजह से पढ़ाई नहीं हो पा रही है. इसलिए आईसीएसई ने विभिन्न विषयों के लिए सिलेबस की समीक्षा करने के बाद 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए सिलेबस कम करने का फैसला लिया.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें