अगर एमबीबीएस में दाखिला नहीं मिला तो आयुष में लें दाखिला, आज से प्रवेश शुरू

Smart News Team, Last updated: Tue, 5th Jan 2021, 12:35 PM IST
भारत सरकार की ओर से आयुर्वेद के डॉक्टरों को भी सर्जरी का अधिकार दिया गया है। ऐसे में जिन लोगों  को एमबीबीएस दाखिलानहीं मिला उनका रुझान  अब आयुर्वेद की ओर से बढ़ सकता है। ऐसे में आयुष पाठ्यक्रमों में भी दाखिला लेनेवालों की संख्या बढ़नातय है। आयुष के लिए काउंसलिंगपांच से 12 जनवरी तक चलेगी।
आयुष मंत्रालय

लखनऊ: अगर एमबीबीएस में दाखिला नहीं मिला तो ऐसे स्टूडेंट्स आयुष में लें दाखिला लेकर डॉक्टर बनने का अपना सपना पूरा कर सकते हैं। आयुष के पाठ्यक्रमों के दाखिले की प्रक्रिया मंगलवार से शुरू हो गई है। इसमें भी नीट देने वाले अभ्यर्थी ही आवेदन कर सकेंगे। इस बार भारत सरकार की ओर से आयुर्वेद के डॉक्टरों को भी सर्जरी का अधिकार दिया गया है। ऐसे में जिन लोगों को एमबीबीएस में दाखिला नहीं मिला उनका रुझान अब आयुर्वेद की ओर से बढ़ सकता है।  

लखनऊ: शिक्षक भर्ती का विज्ञापन नए सिरे से होगा जारी, इंतजार में उम्मीदवार

बीएएमएस, बीयूएमएस और बीएचएमएस में दाखिले के लिए अभ्यर्थी आयुष की काउंसलिंग वेबसाइट www.ugcounselling.ayush.in पर रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे। प्रदेश के निजी और राजकीय दोनों ही कॉलेजों में इसके माध्यम से दाखिला लिया जा सकेगा। जिन अभ्यर्थियों को एमबीबीएस की सीट नहीं मिल सकी है वह इसमें आवेदन कर सकते हैं।  आयुर्वेद निदेशक प्रो़ एसएन सिंह की ओर से जारी काउंसलिंग नोटिफिकेशन के मुताबिक पहले चरण की काउंसलिंग में 5 जनवरी से रजिस्ट्रेशन और चॉइस फिलिंग की प्रक्रिया शुरू होगी जो 12 दिसंबर तक चलेगी। 14 को काउंसलिंग लेटर अभ्यर्थी डाउनलोड कर सकेंगे। 18 जनवरी से 23 जनवरी के बीच प्रमाणपत्रों का सत्यापन किया जाएगा और 25 तक दाखिले सुनिश्चित किए जाएंगे। 27 जनवरी को सीट अपग्रेड कर सकेंगे और जिनकी सीट अपग्रेड होगी वह 29 तक दाखिला ले सकेंगे। इसके बाद जो सीटें खाली रह जाएंगी उन पर 25 से 31 जनवरी के बीच रजिस्ट्रेशन किया जा सकेगा। 5 से 9 फरवरी तक अभिलेखों का सत्यापन और 12 फरवरी तक दाखिले कर संस्थाओं को प्रवेशित सूची का प्रकाशन करना होगा। इसके बाद सीटें बचेंगी तो मॉप अप राउंड होगा।

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें