इग्नू शुरू करने जा रहा बागवानी और थिएटर कोर्स, 31 मार्च तक कर सकते हैं आवेदन

Smart News Team, Last updated: Wed, 24th Mar 2021, 1:18 PM IST
इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय आगामी सत्र से बागवानी और थिएटर डिप्लोमा सहित तीन कोर्स शुरू करने जा रहा है. इसके लिए अभ्यर्थी 31 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं. अभ्यर्थी इग्नू की वेबसाइट www.ignou.ac.in से सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं
इग्नू आगामी सत्र से बागवानी और थिएटर डिप्लोमा सहित तीन कोर्स शुरू करने जा रहा है.

लखनऊ. इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) आगामी सत्र में तीन नए डिप्लोमा कोर्स शुरू करने जा रहा है. जो लोग बागवानी या थियेटर कला के क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं तो वे प्रवेश के लिए 31 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं. इसकी संपूर्ण जानकारी इग्नू की वेबसाइट www.ignou.ac.in पर उपलब्ध है.

विश्वविद्यालय की क्षेत्रीय निदेशक डा. मनोरमा सिंह ने बताया कि जनवरी 2021 सत्र में प्रवेश लेने के लिए तीन नए डिप्लोमा कोर्स की शुरुआत की गई है. इनमें बागवानी प्रबंधन में डिप्लोमा के अलावा डिप्लोमा इन वैल्यू एजुकेशन और थिएटर कला में डिप्लोमा शामिल हैं. इन कोर्सों में प्रवेश लेकर अभ्यर्थी अपनी व्यावसायिक कुशलता का विकास कर सकता है. गौरतलब है कि तीनों डिप्लोमा कोर्सों की अवधि न्यूनतम एक साल से लेकर अधिकतम तीन साल की है. बागवानी कोर्स में अभ्यर्थी को नर्सरी के जरिए रोजगार से जोड़ने के तरीके बताए जाएंगे. इसके साथ ही थियेटर कला कोर्स में थियेटर की बारीकियां सिखाई जाएंगी. अभ्यर्थी विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन मोड से इन कोर्सों में प्रवेश ले सकते हैं.

1 अप्रैल से आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर सफर महंगा, जानें कितना देना होगा टोल टैक्स

इसके अलावा इग्नू की सहायक क्षेत्रीय निदेशक डा. अनामिका सिन्हा ने बताया कि इन तीनों डिप्लोमा कोर्सों में अनुसूचति जाति और जनजाति के अभ्यर्थियों को निशुल्‍क प्रवेश दिया जाएगा. इन कोर्सों के माध्यम से अभ्यर्थी की शैक्षणिक और व्यवसायिक योग्यताओं में अभिवृद्धि होगी. इसके साथ ही उनके रोजगार प्राप्त करने की संभावनाएं भी बढ़ जाएंगी. उन्होंने बताया कि इग्नू ने 2021 सत्र के प्रवेश प्रक्रिया की अंतिम तिथि बढ़ाकर 31 मार्च कर दी है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें