IIT खड़गपुर की डिजिटल लाइब्रेरी, कोरोना काल में घर बैठे पढ़ें 4 करोड़ से ज्यादा किताब

Smart News Team, Last updated: Thu, 2nd Dec 2021, 9:45 PM IST
  • कोरोना काल में आईआईटी खड़गपुर की बनाई नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी (National Digital Library) किसी भी उम्र के छात्र या रिसर्चर के लिए किसी ज्ञान के सागर से कम नहीं है. डिजिटल पर लाइब्रेरी पर आपको साढ़े चार करोड़ से ज्यादा किताबें अलग-अलग सब्जेक्ट्स में दी गई हैं जिन्हें आसानी से कभी भी पढ़ा जा सकता है.
IIT खड़गपुर की डिजिटल लाइब्रेरी, कोरोना काल में घर बैठे पढ़ें 4 करोड़ से ज्यादा किताब

कोरोना काल में लोगों को ज्यादा से ज्यादा घर में रहने की सलाह दी गई, सभी सार्वजनिक जगहों पर जाने की पाबंदी लगा दी गई. स्कूलिंग, कोचिंग सब ऑनलाइन हो गया और इसी के साथ किताबों की लाइब्रेरी भी ऑनलाइन हो गई. जी हां, हम बात कर रहे हैं कि आईआईटी खड़गपुर से सहयोग मानव संसाधन विकास मंत्रालय की नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी की. इस डिजिटल लाइब्रेरी पर साढ़े चार करोड़ से ज्यादा किताबें मौजूद हैं और करीब आठ करोड़ पाठ्यक्रम सामग्री भी डिजिटल लाइब्रेरी में मौजूद है.

IIT खड़गपुर की National Digital Library में स्कूल-कॉलेज से लेकर रिसर्च तक के लिए हर सबजेक्ट कि किताबें मौजूद हैं. सिर्फ इतना ही नहीं डिजिटल लाइब्रेरी की मदद से किसी भी प्रतियोगिता परीक्षा जैसे नीट, आईआईटी या सरकारी नौकरी की तैयारी कर उम्मीदवारों के लिए सारी अध्ययन सामग्री और किताबें उपलब्ध है. लाइब्रेरी में जाने के लिए आप इस लिंक https://ndl.iitkgp.ac.in/ पर डायरेक्ट जा सकते हैं.

PNB में है ये एकाउंट तो मिलेगा 20 लाख रुपए तक का फायदा, जानें डिटेल्स

नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी से जुड़े आईआईटी प्रोफेसर चक्रवर्ती ने इसे देश की एक बड़ी संपत्ति बताते हुए कहा कि लाइब्रेरी में ऑनलाइन पढ़ाई से जुड़ी हर तरह की सामग्री है जो सिर्फ भारतीय भाषाओं ही नहीं दुनियाभर की दूसरी भाषाओं में भी उपलब्ध हैं. डिजिटल लाइब्रेरी के जरिए कोई भी छात्र अपनी पढ़ाई से जुड़ी किसी भी तरह की जानकारी को हासिल कर सकता है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें