लखनऊ में अवैध प्लॉटिंग का धंधा जोरों पर, दोगुनी कीमत वसूल रहे प्रॉपर्टी डीलर्स

Smart News Team, Last updated: Wed, 17th Feb 2021, 6:55 PM IST
  • लखनऊ-सुल्तानपुर रोड पर तमाम प्रॉपर्टी डीलर्स ने अवैध प्लॉटिंग के जरिए ठगी करना शुरू कर दिया है. प्रॉपर्टी डीलर्स टाउनशिप के लाइसेंस और लेआउट पास कराए बिना ही प्लॉटिंग करने में जुट गए हैं.
अवैध प्लॉटिंग का खेल 

लखनऊ: इन दिनों लखनऊ-सुल्तानपुर रोड पर तमाम प्रॉपर्टी डीलर्स ने अवैध प्लॉटिंग के जरिए ठगी करना शुरू कर दिया है. दरअसल लखनऊ विकास प्राधिकरण सुल्तानपुर रोड पर 4 हजार एकड़ जमीन पर अपनी टाउनशिप डेवलप कर रहा है. इसके बाद से ही वहां प्रॉपर्टी डीलर्स टाउनशिप के लाइसेंस और लेआउट पास कराए बिना ही प्लॉटिंग करने में जुट गए हैं. जिन 7 गांव की जमीनें एलडीए लेने जा रहा है वहां प्रॉपर्टी डीलर्स LDA का नाम दिखाकर पहले से दोगुनी कीमत पर जमीन बेचने में जुटे हैं.

प्रॉपर्टी डीलर्स खेती की जमीनों का भू-उपयोग बदले बिना उसे आवास के लिए बेच रहे हैं. ग्रीन बेल्ट में आने वाली करीब 200 एकड़ जमीन पर भी प्रॉपर्टी डीलर्स ने अपना धंधा चालू कर रखा है. डीलर्स ने प्लॉटिंग के लिए करीब 30% किसानों के साथ एग्रीमेंट कर रखा है. जमीन और प्लॉट प्रॉपर्टी डीलर बेच रहे हैं, लेकिन इसकी रजिस्ट्री किसान कर रहे है.

यूपी विधानसभा चुनाव 2022 से पहले 18 लाख गरीबों को घर देगी योगी आदित्यनाथ सरकार

पहले इस जगह पर प्रॉपर्टी डीलर 500 से 700 रुपए वर्ग फुट में प्लॉट बेच रहे थे लेकिन अब उन्होंने दाम बढ़ाकर डेढ़ हजार रुपए वर्ग फुट कर दिया है. मेन हाइवे की तरफ की जमीनें डेढ़ हजार रुपए वर्ग फुट से ज्यादा में बिक रही है, जबकि अंदर की जमीनें 1200 रुपए वर्ग फुट में बिक रही हैं. इलाके में करीब 200 प्रॉपर्टी डीलर इस वक्त जमीनों की प्लॉटिंग कर रहे हैं, इनमें से कुछ पुराने प्रॉपर्टी डीलर्स भी हैं.

UP BEd 2021 के लिए 18 फरवरी से कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन, जानें फुल डिटेल्स

वहीं इस मामले में LDA के सचिव पवन गंगवार का कहना है कि प्रापर्टी डीलर्स की अवैध टाउनशिप के खिलाफ कार्रवाई हो रही है. कई टाउनशिप को गिरवाया गया है. उन्होंने कहा कि शिकायत मिलने पर तत्काल टीमें भेजकर कार्रवाई की जाती है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें