डेबिट कार्ड पेमेंट से लेकर ऑटो पेमेंट तक 1 अक्टूबर से बदल गए बैकों के ये नियम

Shubham Bajpai, Last updated: Fri, 1st Oct 2021, 3:06 PM IST
  • देश में आरबीआई के निर्देश के बाद आज से बैंक से जुड़े कई नियमों में अहम बदलाव किए गए हैं. अब बैंक बिना आपकी मंजूरी के आपके क्रेडिट, डेबिट कार्ड के साथ ई-मैंडेट से होने वाले आटो डेबेंट पेमेंट नहीं कर सकेगा. इसके लिए बैंक को पहले आपको इसकी जानकारी देनी होगी. 
1 अक्टूबर ने बैंक के इन अहम नियमों में हुआ बदलाव

लखनऊ. 1 अक्टूबर से रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के निर्देश के बाद बैंकों के कई नियमों में अहम बदलाव हो गए हैं. अब बैंक बिना आपकी मंजूरी के आपके खाते से ऑटो डेबिट पेमेंट नहीं कर सकेंगे. इसके लिए उन्हें पेमेंट करने से करीब 24 घंटे पहले एसएमएस व ई-मेल के जरिए नोटिफिकेशन जारी बताना होगा. जिस पर आपके आप्रूवल के बाद ही पेमेंट आपके अकाउंट से निकल सकेगी. इस ग्राहक को समय-समय पर होने वाले पेनल्टी चार्ज से छुटकारा मिल जाएगा. वहीं, शेयर बाजार में निवेश करने वालों को भी अपना केवाईसी करना अनिवार्य होगा, वर्ना उनका डीमैट अकाउंट बंद हो जाएगा.

अब डीमैट अकाउंट के लिए नॉमिनी की घोषणा करना अनिवार्य

नए नियम अनुसार, शेयर बाजार में निवेश करने वाले ग्राहकों को अपना केवाईसी अपडेट रखना होगा, अब उन ग्राहकों का डीमैट अकाउंट चल सकेगा जिनका केवाईसी अपडेट है. बाकी का केवाईसी अपडेट होने तक बंद रहेगा. साथ ही नियमों के बदलाव के बाद डीमैट अकाउंट शुरू करने वाले ग्राहकों को अपने नॉमिनी की घोषणा करना अनिवार्य होगा. वहीं, जो पहले से खाते चल रहे हैं उनको 22 मार्च 2022 तक नॉमिनी की घोषणा करनी होगी, नहीं तो उनका खाता अनएक्टिव हो जाएगा.

दिल्ली डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया का ऐलान, यूपी में AAP की बनी सरकार तो शिक्षा का बजट होगा 25 प्रतिशत

सेबी ने म्यूचुअल फंड में निवेश के नियमों में किए बदलाव

सेबी ने अक्टबूर से म्यूचुअल फंड में निवेश करने वालों के नियम में बदलाव कर दिए हैं. यह नियम आज से लागू हो गए हैं जिसके अनुसार, एसेट मैनेजमेंट कंपनियों में कार्यरत जूनियर कर्मियों को अपनी सैलरी का 10 फीसदी हिस्सा म्यूचुअल फंड में निवेश करना होगा. जो 1 अक्टूबर 2023 तक 20 फीसदी हो जाएगा.

पेंशन लेने के लिए देना होगा जीवन प्रमाण पत्र

पेंशन ले रहे ग्राहकों के लिए भी नियमों में बदलाव कर दिए गए हैं. जिसके अनुसार, 80 साल से अधिक उम्र के ग्राहक जो पेंशन ले रहे हैं उनको अपने नजदीकी किसी भी हेड पोस्ट ऑफिस में अपना जीवन प्रमाण पत्र देना होगा. जो प्रमाण पत्र जन्म नहीं करेंगे उनकी पेंशन रोक दी जाएगी. जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की अंतिम तारीख 30 नवंबर 2021 है.

गोरखपुर में गुंडाराज! मनीष गुप्ता के बाद मॉडल शॉप कर्मी को पीटा, मौत

इन नियमों के साथ आज से इलाहाबाद बैंक, ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया की पुरानी चेकबुक इनवैलिड हो जाएगी. साथ ही इन बैंकों के आईएफएससी कोड और एमआईसीआर कोड इनवैलिड हो जाएंगे. इस संबंध में तीनों बैंक पहले ही अपने ग्राहकों को इसकी सूचना दे चुके हैं. ग्राहकों को चेकबुक, आईएफएससी कोड और एमआईसीआर कोड को नजदीकी बैंक ब्रांच में जाकर रिन्यू कराना होगा.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें